Home Featured डीएमसीएच के रेडियोलॉजी विभाग में डिजिटल एक्सरे मशीन का ट्रायल शुरू।
June 6, 2022

डीएमसीएच के रेडियोलॉजी विभाग में डिजिटल एक्सरे मशीन का ट्रायल शुरू।

दरभंगा: डीएमसीएच के रेडियोलॉजी विभाग में डिजिटल एक्सरे मशीन का ट्रायल शुरू हो गया है। फिलहाल अस्पताल के इंडोर मरीजों को ट्रायल के दौरान जांच की सुविधा दी जा रही है। बताया जाता है कि विभाग को जांच के लिए 500 फिल्म उपलब्ध कराई गई थी। अभी तक साढ़े तीन सौ से अधिक इंडोर मरीजों को जांच का लाभ मिल चुका है। अन्य मरीजों के लिए भी सुविधा उपलब्ध हो जाने से उन्हें काफी लाभ पहुंचेगा।

रेडियोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. संजय झा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को जांच की सुविधा मिलने लगी है। ट्रायल पूरा होने के बाद अन्य मरीजों के लिए भी सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

Advertisement

गौरतलब है कि वर्तमान समय तक डीएमसीएच में डिजिटल एक्सरे मशीन की सुविधा नहीं रहने से निजी संचालक चांदी काट रहे हैं। डीएमसीएच में इलाज कराने आने वाले अधिकतर मरीजों को डिजिटल एक्सरे कराने की सलाह दी जाती है। लेकिन सभी मरीजों के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं होने से ऐसे मरीजों को बाहर एक्सरे कराने में काफी राशि खर्च करनी पड़ती हैं। बता दें कि रेडियोलॉजी विभाग में कई वर्ष पूर्व लाखों की लागत से डिजिटल एक्सरे मशीन लगाई गई थी।

स्थापित किये जाने के बाद से ही मशीन में लगातार खराबी आने से मरीजों को उसका समुचित लाभ नहीं मिल सका। मशीन को लेकर कई बार विधानसभा में भी मामला उठा। फिलहाल वह मशीन पूरी तरह कंडम हो चुकी है।

अधीक्षक डॉ. हरिशंकर मिश्रा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि डिजिटल एक्सरे मशीन की सुविधा जल्द ही आम मरीजों को मिलने लगेगी। इसके अलावा सीटी स्कैन की सुविधा भी जल्द उपलब्ध हो जाएगी। इससे मरीजों को एक्सरे और सीटी स्कैन के लिए निजी संस्थानों में नहीं जाना पड़ेगा।

Share

Check Also

कैदी भान की ठोकर से युवक की मौत के बाद आक्रोशित लोगों ने जमकर काटा बवाल, पुलिस पर पथराव।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में कैदी वैन से टक्कर में बाइक सवार य…