Home Featured जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तकनीकी पदाधिकारियों की बैठक आयोजित।
June 6, 2022

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तकनीकी पदाधिकारियों की बैठक आयोजित।

दरभंगा: सोमवार को समाहरणालय स्थित आंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में तकनीकी पदाधिकारियों की बैठक आयोजित हुई। बैठक में विभिन्न कार्यो की समीक्षा करते हुए कार्यों में तेजी लाने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को दिया गया।

बैठक के दौरानबजिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा है कि सभी तकनीकी विभाग यह सुनिश्चित करें कि सड़क निर्माण के दौरान ग्रेड वन से ग्रेड टू तक कार्य के दौरान अभियंताओं द्वारा नियमित रूप से सड़कों की जांच की जाए। कार्य पूर्ण होने के बाद भी एक बार जांच कर ली जाए। कार्य आवंटन के पश्चात यदि कोई एजेंसी काम नहीं कर रही है तो एक महीने के बाद दूसरी एजेंसी को काम देने की कार्रवाई करें। बाढ़ आने से पहले जिले की सभी सड़कों को दुरूस्त कर लिया जाए।

Advertisement

डीएम ने आदेश जारी किया कि सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को बुलाकर एक टीम गठित की जाए। इस टीम से पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग व स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन की सभी सड़कों की जांच करा ली जाए। इसके लिए एक मैप तैयार कर लिया जाए, जिसमें सभी विभागों की सड़कें विभागवार चिह्नित की जा सकें। बैठक में स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन, कार्य प्रमंडल -एक की ओर से बताया गया कि मुख्यमंत्री क्षेत्रीय विकास योजना के अन्तर्गत 249 योजनाओं पर कार्य चल रहा है। दरभंगा ग्रामीण एवं दरभंगा शहरी क्षेत्र के 144 योजनाओं में कार्य किया जाना है, जिनमें कार्य एजेंसी नियुक्त की जानी है। कब्रिस्तान घेराबंदी के संबंध में बताया गया कि वर्ष 2006-2007 में दरभंगा के 289 कब्रिस्तानों की घेराबंदी का लक्ष्य प्राप्त हुआ था, जिसे पूर्ण किया जा चुका है।

पंचायत सरकार भवन के निर्माण के संबंध में बताया गया कि जिले में 57 पंचायत सरकार भवन ग्राम पंचायतों द्वारा बनवा लिया गया है। 76 नए पंचायत सरकार भवनों के निर्माण का लक्ष्य प्राप्त है। उनमें से 18 के लिए भूमि चिह्नित की जा चुकी है। पंचायत सरकार भवन में कार्यपालक सहायक नियमित रूप से बैठ रहे हैं, लेकिन अभी भी किसान सलाहकार, विकास मित्र, पीआरएस सहित अन्य पंचायत स्तरीय कर्मचारी पंचायत सरकार भवन में नियमित रूप से नहीं बैठ रहे हैं। डीएम ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज को सभी संबंधित कर्मी के जिला स्तरीय पदाधिकारी को इस आशय का पत्र जारी करने का निर्देश दिया कि वे सुनिश्चित कराएं कि उनके पंचायत स्तरीय कर्मी पंचायत सरकार भवन में प्रतिदिन बैठें। वहां की उपस्थिति पंजी में अपनी उपस्थिति दर्ज कराए। उसी पंजी के आधार पर उनके वेतन का भुगतान किया जाए।

Advertisement

प्रेक्षागृह के संबंध में भवन निर्माण निगम लिमिटेड के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि सभी कार्य पूर्ण हैं। केवल आडियो वीडियो प्रोजेक्शन का कार्य किया जाना शेष है। इसके लिए नई एजेंसी को कार्य आवंटित करने की कार्रवाई की जा रही है। जिलाधिकारी ने इसे एक महीने में पूर्ण कराने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि शहरी क्षेत्र के समीप तीन-तीन एकड़ जमीन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए चिह्नित करने को कहा। अधिकारियों को दिए निर्देश में कहा कि इसे शीघ्र चिह्नित किया जाए, ताकि नालों का पानी शुद्ध करने के बाद नदी में गिराया जा सके।

दरभंगा हवाई अड्डा के कार्यों की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने दरभंगा हवाई अड्डा के समीप अस्थाई पार्किग निर्माण के लिए चिह्नित स्थल पर मनरेगा से मिट्टी भराई एवं जीएसबी कराने को कहा। इस सिलसिले में उन्होंने उप विकास आयुक्त को जरूरी निर्देश दिए। उधर, धरना स्थल पर एक चापाकल लगवाने को लेकर डीएम ने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता को जरूरी निर्देश दिए।

Advertisement

बैठक में जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज ने बताया कि कई सड़क निर्माण एजेंसियों द्वारा कार्य के दौरान नल-जल योजना की पाइप क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। इससे सेवा प्रभावित हो रही है। डीएम ने निदेशित किया कि जिस विभाग के द्वारा सड़क निर्माण करवाया गया है, उसी विभाग के द्वारा उस क्षतिग्रस्त पाइप को दुरूस्त करवाया जाए।

बैठक में उप विकास आयुक्त अम्रिषा बैंस, उप निदेशक, जन संपर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी मो. रिजवान अहमद, जिला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज, जिला योजना पदाधिकारी नवीन कुमार सहित सभी तकनीकी विभागों के कार्यपालक अभियंता एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

कैदी भान की ठोकर से युवक की मौत के बाद आक्रोशित लोगों ने जमकर काटा बवाल, पुलिस पर पथराव।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में कैदी वैन से टक्कर में बाइक सवार य…