Home Featured सिंहवाड़ा प्रखंड के मनिकौली में खुला पहला मिट्टी जाँच प्रयोगशाला।
June 8, 2022

सिंहवाड़ा प्रखंड के मनिकौली में खुला पहला मिट्टी जाँच प्रयोगशाला।

दरभंगा: भारत सरकार एवं बिहार सरकार की संयुक्त परियोजना के अन्तर्गत बुधवार को जिला कृषि पदाधिकारी राधा रमण एवं परियोजना प्रबंधक (आत्मा) पूणेंदु नाथ झा द्वारा संयुक्त रुप से सिंहवाड़ा प्रखंड के मनिकौली में मिनी लैब मिट्टी जांच केंद्र का उद्घाटन किया गया। इसकी शुरुआत वित्त संपोषित शक्ति जीविका महिला संकुल स्तरीय संघ में प्रोपराइटर सोनी कुमारी के यहाँ की गई है। यह जिले का पहला मिट्टी जांच केंद्र है।

लैब का उद्घाटन करते हुए जिला कृषि अधिकारी राधारमण ने कहा कि मिट्टी की जांच से खेतों की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी। मिट्टी की जांच समय की मांग है। खेत को अगर बचाना है तो मिट्टी जांच आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जांच में मिट्टी में जिस तत्व की कमी पायी जाएगी उसी से संबंधित खाद डाली जाएगी। इससे किसानों को लागत कम लगेगी एवं लाभ अधिक होगा।

Advertisement

किसानों को संबोधित करते हुए सहायक निदेशक ने कहा कि इस योजना में 75 प्रतिशत राशि कृषि विभाग द्वारा अनुदान पर दी गयी है। साथ ही जीविका की ओर से भी 25 प्रतिशत राशि का भुगतान किया गया है।

डीपीएम जीविका मुकेश कुमार ने स्वरोजगार कार्यक्रम की महत्ता पर प्रकाश डाला। परियोजना निदेशक पूर्णेन्दु नाथ झा ने कहा कि केमिकल फर्टिलाइजर के ओविवेकपूर्ण असंतुलन के कारण मिट्टी प्रदूषित हो गई है। इसके लिए मिट्टी जांच कार्यक्रम को आगे बढ़ाना होगा। मिट्टी की जांच से फसल की गुणवत्ता के साथ-साथ पर्यावरण की सुरक्षा भी आसान हो जाएगी।

मौके पर संतोष ठाकुर, राजीव कुमार सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे।

Share

Check Also

गोपालजी ठाकुर ने कराया नामांकन, जनसभा में पहुंचे एनडीए के कई दिग्गज नेता।

दरभंगा: गुरुवार को भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन …