Home Featured अधिक से अधिक ऋण का वितरण कर बैंक बढ़ाएं जिले का साख जमा अनुपात: डीएम।
June 8, 2022

अधिक से अधिक ऋण का वितरण कर बैंक बढ़ाएं जिले का साख जमा अनुपात: डीएम।

दरभंगा: आजादी के 75 वें वर्ष में सम्पूर्ण भारत में मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर दरभंगा नगर निगम में बैंकों द्वारा क्रेडिट आउटरीच एवं सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी राजीव रौशन, नगर विधायक संजय सरावगी एवं नगर आयुक्त कुमार गौरव द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि दरभंगा जिला के बैकों द्वारा यह एक अच्छा कार्यक्रम आयोजित किया गया है। लेकिन, दरभंगा जिला का सी.डी. रेशियो (साख जमा अनुपात) कम है, जितनी राशि यहाँ के बैंकों में जमा हो रही है, उसका लगभग 40 प्रतिशत ही ऋण दिया जा रहा है, इसे 60 प्रतिशत तक करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसके लिए बैंकों को अपनी सोच बदलनी होगी और अधिक से अधिक ऋण वितरण कर जिला का सीडी रेशियो को बढ़ाना होगा।

Advertisement

कार्यक्रम में बताया गया कि आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत क्रेडिट आउटरीच एवं सामाजिक सुरक्षा प्रोग्राम के अन्तर्गत 632 लोगों को 51.18 करोड़ रुपये का ऋण स्वीकृत किया गया एवं 125 लोग को 10.82 करोड़ रुपये के ऋण के लिए मोबिलाइज किया गया। बताया गया कि कुल 62 करोड़ रुपये ऋण उपलब्ध करवाने की कार्रवाई की गई। वहीं पीएमएसबीवाई के अन्तर्गत 250 लोगों को बीमा किया गया तथा पीएमजेजेबीवाई के अन्तर्गत अंतर्गत 350 लोगों को बीमित किया गया एवं एपीवाई के अन्तर्गत 55 लोगों को लाभान्वित किया गया है।

कार्यक्रम में सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के आरएम, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के आरएम, एलडीएम, एलडीओ, आरबीआई एवं सभी बैंकों के जिला समन्वयक उपस्थित थे।

Share

Check Also

मतदाता फोटो पर्ची वितरण कार्य में लाएं तेजी: डीएम।

दरभंगा: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि जिले में शत प्रतिशत मत…