Home Featured योग ऐसी दवा है जिसे नियमित रूप से करने से नहीं पड़ेंगे कभी बीमार: हरि सहनी।
1 week ago

योग ऐसी दवा है जिसे नियमित रूप से करने से नहीं पड़ेंगे कभी बीमार: हरि सहनी।

दरभंगा: भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केन्द्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय दरभंगा तथा राज्य आयुष समिति बिहार (पटना) के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को राजकीय कामेश्वर सिंह आयुर्वेदिक चिकित्सालय दरभंगा में आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2022 को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। दिनभर के इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में योगाभ्यास, प्रणायाम, विशाल प्रभात फेरी एवं संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

प्रभात फेरी कार्यक्रम के दौरान दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि हमारे यशश्वी प्रधानमंत्री का ही यह देन है कि आज योग पूरे विश्व में फैल चुका है और विश्व भर के लोग आज हर्षोल्लास से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं।

इससे पहले योगाभ्यास एवं प्रणायाम कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक डॉ दिनेश राम तथा डॉ दिनेश कुमार ने करीब 200 उपस्थित लोगों को योग एवं प्रणायाम करवाया और इसके महत्व को विस्तार से समझाया।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित संगोष्ठी कार्यक्रम का उद्घाटन एमएलसी हरि सहनी, राजकीय कामेश्वर सिंह आयुर्वेदिक चिकित्सालय, दरभंगा के प्राचार्य डॉ दिनेश्वर प्रसाद एवं अन्य उपस्थित गणमान्य लोगों द्वारा किया गया।

Advertisement

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए एमएलसी हरि सहनी ने योग के महत्व को विस्तार से समझाते हुए कहा कि आज तक कोई ऐसी दवा नहीं बनी है जिसको खाने से लोग बीमार नहीं पड़ेंगे लेकिन योग एक ऐसी दवा है जिसको रोजाना नियमित करने से लोग बीमार नहीं पड़ेंगे।

डॉ दिनेश्वर प्रसाद ने उपस्थित लोगों से योग को आनंद के रूप में लेने की अपील करते हुए योग एवं आयुर्वेद की हमारे जीवन में भूमिका को विस्तार से बताया। केन्द्रीय संचार ब्यूरो, दरभंगा के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मिहिर कुमार झा ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि योग सिर्फ एक दिन मनाने या करने की चीज नहीं है बल्कि योग रोजाना नियमित करना चाहिए जिससे हम हमेशा निरोग एवं स्वास्थ्य रहेंगे। कार्यक्रम के दौरान योग के उपर एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसका संचालन डॉ शंभू शरण ने किया एवं विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया।

कार्यक्रम के दौरान भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केन्द्रीय संचार ब्यूरो, प्रादेशिक कार्यालय, पटना में पंजीकृत लोक कला मंच के कलाकारों द्वारा गीत एवं नृत्य प्रस्तुत किया गया, जिसका उपस्थित लोगों ने भरपूर आनंद उठाया।

Share

Check Also

पार्षदों के आंदोलन के बाद कचरा उठाव टैक्स में हुआ बदलाव।

दरभंगा: वार्ड पार्षदों के आंदोलन के बाद दरभंगा नगर निगम द्वारा कचरा उठाव टैक्स में बदलाव क…