Home Featured अधीक्षक ने किया गायनी विभाग में सीओटी का उद्घाटन।
June 28, 2022

अधीक्षक ने किया गायनी विभाग में सीओटी का उद्घाटन।

दरभंगा: डीएमसीएच अधीक्षक डॉ एचएस मिश्रा ने गायनी विभाग में सीओटी का उद्घाटन किया. इस ऑपरेशन थियेटर में प्रसूताओं की आपातकालीन स्थिति में ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध होगी. इसमें एक साथ दो महिला मरीजों को रखकर सर्जरी की जा सकेगी. इसे लेकर आधुनिकतम उपकरण की उपलब्धता करा दी गयी है. विभागीय जानकारी के अनुसार यह ओटी करीब तीन दशकों से बंद था. अधीक्षक की पहल से इसे फिर से शुरू किया गया है. बता दें कि वर्तमान में विभाग में दो सीओटी में ऑपरेशन कार्य संचालित होता है. इसमें एक सेप्टिक ओटी भी शामिल है, जिसमें संक्रमित मरीजों का ऑपरेशन कार्य होता था. यह कमरा छोटा होने से परेशानी होती थी. अब नए ओटी का बड़ा कमरा मिल जाने से मरीजों को सुविधा मिलेगी. इस प्रकार एक साथ तीन ओटी में पांच महिला मरीजों को भर्ती कर ऑपरेशन किया जा सकेगा.

विभाग में अब दो ऑपरेशन थियेटर संचालित हैं. पुराने में अब हेपेटाइटिस व एचआईवी व अन्य संक्रमित मरीजों का ऑपरेशन किया जायेगा. अस्पताल प्रशासन के अनुसार संक्रमित महिला मरीजों के ऑपरेशन में थोड़ी सी समस्या होती थी. इसके लिये छोटा सा ओटी था. उसमें एक ही बेड था. साथ ही उपकरण भी कम मात्रा में था, लेकिन अब नया दो कमरा वाला ओटी बन जाने से यह परेशानी दूर हो गयी है. इसका अलग व्यवस्था हो जाने से बिना किसी परेशानी के सर्जरी का काम आसानी से हो पायेगा. रोजाना सामान्य रूप से संक्रमित मरीजों का भी आपरेशन संचालित किया जा सकेगा.

Advertisement

विभाग में सीओटी की संख्या तीन हो जाने से मरीज व परिजनों को आपरेशन में सुविधा मिल गयी है. इसके लिये परिजनों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इससे पहले बेड भरा होने के कारण भर्ती नहीं ली जाती थी , लेकिन अब अतिरिक्त दो बेड मिल जाने से मरीज व परिजनों को इसका लाभ मिलेगा. अधीक्षक डॉ एचएस मिश्रा ने बताया कि विभाग में नया सीओटी की सुविधा मिल जाने से मरीज व परिजनों को लाभ मिलेगा ।

Share

Check Also

डीएसपी ने विश्वविद्यालय थानाध्यक्ष से मांगी दो भूमाफियाओं की जानकारी।

दरभंगा: दरभंगा शहर भूमाफियाओं के चंगुल में पूरी तरह जकड़ा हुआ है। जगह जगह तालाब भरकर बेच दि…