Home Featured जिले में एक बार फिर तेजी से बढ़ा कोरोना का ग्राफ, विभाग की ओर से नया गाइडलाइन जारी।
June 29, 2022

जिले में एक बार फिर तेजी से बढ़ा कोरोना का ग्राफ, विभाग की ओर से नया गाइडलाइन जारी।

दरभंगा: जिला में एक बार फिर कोरोना ग्राफ में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार विगत 20 घंटों में कोरोना के पांच नये मामले मिले हैं. उधर डीएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में बुधवार को 2508 सैंपल जांच के लिये पहुंचा. इससे पहले बीते मंगलवार को 2424 सौ सेपल मिला था. इसका रिपोर्ट आना बाकी है. विदित हो कि सोमवार को 1557 में तीन कोरोना पॉजिटिव निकले. उधर आपातकालीन विभाग में संचालित फ्लू कॉर्नर में रैपिड एंटीजन से किये गये जांच में मंगलवार को तीन नये केस मिले थे. बारिश के कारण बुधवार को केवल 10 सैंपल की जांच हो पायी. सभी का रिपोर्ट नेगेटिव आया है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिला में अब तक का कोरोना का कुल आंकड़ा 13544 हो गया है. इसमें से 13164 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं. एक्टिव केस की संख्या नौ पर पहुंच गयी है. जो कई माह के बाद बढ़ी है. वहीं विभाग के अनुसार अब तक 371 लोगों की मौत कोरोना से हुई है. उधर विभागीय निर्देश से संक्रमण के मद्देनजर जिला में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है.

Advertisement

टिश्यू पेपर को बंद कूड़ेदान में ही फेंके

कोरोना वायरस कोविड- 19 एक तरह का संक्रमण वायरस है, जिसका संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के जरिए खांसने या छीकने, नजदीकी व्यक्तिगत के संपर्क से यथा- छूने, हाथ मिलाने या किसी संक्रमित वस्तु या सतह को छूने या फिर बिना हाथ धोए अपने नाक, मुंह या आंखों को छूने से फैलता है. कोरोना वायरस संक्रमण का सामान्य लक्षण है बुखार, खांसी, साँस लेने में तकलीफ, सिर दर्द या बार-बार छींकना बताया गया है. स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये नयी गाइडलाइन जारी किया गया है. इसके अंतर्गत- खांसते और छींकते समय अपने मुंह को रुमाल/ टिश्यू पेपर अथवा मुड़े हुए कोहनी से ढकें. अच्छी तरीके से नियमित अंतराल पर अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर अथवा साबुन से बहते पानी से हाथ को रगड़कर साफ़ करें. यदि कोरोना वायरस के लक्षण दिखे तो 14 दिनों तक लोगों के संपर्क में नहीं आए तथा भीड़- भाड़ वाली जगह से दूर रहें तथा लोगों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर रखें. उपयोग के पश्चात टिश्यू पेपर को बंद कूड़ेदान में ही फेंके एवं बाद में इसे जला दें अथवा गहरे गड्ढे में डालकर मिट्टी से ढक दें.

सर्जिकल मास्क का करें उपयोग

विभागीय जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस के लक्षण (बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ) हैं तो सर्जिकल मास्क का उपयोग करें एवं अविलंब स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें एवं नियमित रूप से साफ-सफाई का ध्यान रखें. संक्रमित व्यक्ति अपने मुंह, नाक एवं आंख को छूने के बाद, जब तक हाथों को साफ नहीं करते हैं तब तक किसी सामान को नहीं छुऐं. अनावश्यक हाथ नहीं मिलाए और विशेषकर मेटल युक्त सामग्रियों को बेवजह छूने से परहेज करें. संक्रमित व्यक्ति इस्तेमाल किये गए टिशू पेपर एवं मास्क को इधर-उधर ना फेंके, सार्वजनिक स्थलों पर बिल्कुल ही नहीं थूकें. कोरोना से संबंधित विशेष जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर-1800-180-5145 या 104 पर संपर्क किया जा सकता है. साथ ही दूरभाष संख्या-0522-2230006, 2230009 एवं 2616482 पर संपर्क किया जा सकता है.

Share

Check Also

डीएसपी ने विश्वविद्यालय थानाध्यक्ष से मांगी दो भूमाफियाओं की जानकारी।

दरभंगा: दरभंगा शहर भूमाफियाओं के चंगुल में पूरी तरह जकड़ा हुआ है। जगह जगह तालाब भरकर बेच दि…