Home Featured घर-घर से कचरा उठाव अभियान का हुआ शुभारंभ।
July 6, 2022

घर-घर से कचरा उठाव अभियान का हुआ शुभारंभ।

दरभंगा: स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) व लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान-फेज टू के तहत बुधवार को हनुमाननगर प्रखंड की पटोरी पंचायत में मिशन 200 वार्डों में घर-घर से कचरा उठाव का शुभारंभ हुआ। बेनीपुर विधायक प्रो. विनय कुमार चौधरी, डीएम राजीव रौशन, डीडीसी अम्रिषा बैंस, गणेश कुमार, हनुमाननगर व बेनीपुर के प्रमुख और मुखिया ने हरी झंडी दिखाकर उदघाटन किया।

इस मौके पर डीएम ने कहा कि सभी ग्रामीणों के सहयोग से ही सुंदर व स्वच्छ गांव बन सकता है। उन्होंने लोगों को ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डीडीसी ने कहा कि जिले के सभी प्रखंडों के कुल चयनित 50 ग्राम पंचायतों के 200 वार्डों में वर्चुअल संवाद के माध्यम से घर-घर से कचरा उठाव प्रक्रिया का शुभारंभ किया गया है। शहरों की तरह हर घर में दो डस्टबिन दिया जाएगा। घर में उत्पन्न होने वाले कचरे को अलग-अलग डस्टबिन में रखा जाएगा। चौक-चौराहे पर सामुदायिक डस्टबिन लगाया जाएगा। घर से निकलने वाले कचरे को प्रत्येक वार्ड पर निर्धारित ठेला रिक्शा व ई-रिक्शा की मदद से कचरा प्रसंस्करण इकाई पर लाया जाएगा और समुचित निपटान किया जाएगा।

Advertisement

विधायक प्रो. चौधरी ने कहा कि आत्म विश्लेषण से ही इस योजना को सफल बनाया जा सकता है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रशंसा करते हुए उनके द्वारा स्वच्छता के नये-नये आयामों की चर्चा की। इससे पहले विधायक व जिले से आये अधिकारियों को पाग-चादर से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पटोरी के पांच चयनित ग्रामीणों को ब्लू एवं हरा घर-घर डस्टबिन विधायक, डीएम, डीडीसी व मुखिया द्वारा वितरित किया गया।

मौके पर बेनीपुर प्रमुख चौधरी मुकुन्द राय, हानुमाननगर प्रमुख संतोष कुमार राय, मुखिया माधुरी कुमारी, बीडीओ हसनैन अनवर, जिला समन्वयक प्रभाष चन्द्र, संदीप कुमार आदि उपस्थित थे।

Share

Check Also

देश में विकासवाद और ईमानदार सोच वाली मजबूत सरकार बनने में अपना योगदान दे मीडिया: राजीव रंजन।

दरभंगा: सोमवार को एनडीए के लोकसभा कार्यालय पर बिहार प्रदेश भाजपा की ओर से मनोनीत लोकसभा मी…