Home Featured 30 जुलाई तक चलेगा सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा।
July 14, 2022

30 जुलाई तक चलेगा सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा।

दरभंगा: स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार से सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का आरंभ किया गया।

 यह कार्यक्रम गुरुवार को शुरु होकर 30 जुलाई तक सभी सरकारी अस्पतालों में चलाया जायेगा। अभियान के तहत स्वास्थ्य संस्थानों में ओआरएस जिंक कार्नर लगाया जायेगा, ताकि लोगों को जागरूक कर दवा वितरित की जाय। खासकर शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से कई अभियान चलाए जा रहे हैं। इसके अलावा डायरिया से पीड़ित मरीजों को जिंक का 14 टैबलेट भी दिये जाने का प्रावधान है।

विभाग की ओर से सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को पर्याप्त मात्रा में ओआरएस व जिंक का टैबलेट उपलब्ध करा दिया गया है।

 मालूम हो कि शिशु मृत्यु दर को शून्य स्तर तक लाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का आयोजन किया जाता है।

Advertisement

इसके तहत पांच साल तक के बच्चों को दस्त (डायरिया) से बचाने के लिए ओआरएस एवं जिंक की गोली का सेवन कराया जायेगा। विदित हो कि इस मौसम में डायरिया का प्रकोप बढ़ना शुरू हो जाता है। इसलिए विभाग की ओर से यह पखवाड़ा चलाया जा रहा है।

जिले में सात लाख बच्चे लक्षित

सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा को लेकर जिले में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए कुल सात लाख बच्चों को ओआरएस का घोल देने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान के तहत प्रत्येक घर मे शून्य से पांच वर्ष के मौजूद बच्चों के लिए एक ओआरएस का पैकेट प्रदान करना है। वहीं जिन घरों के बच्चे दस्त से पीड़ित हैं उन्हें दो पैकेट एवं 14 जिंक टैबलेट की गोली देनी है।

जिले में अभियान को सफल बनाने में आशा कर्मी एवं आंगनबाड़ी सेविका अहम भूमिका निभाएंगी।

आशा कर्मी एवं सेविका क्षेत्र स्थित घरों तक जाकर ओआरएस एवं जिंक की दवा वितरण करेंगी। साथ ही साथ लोगों को दस्त (डायरिया) के बारे में भी जागरूक करेंगी।

Advertisement

डीआईओ सह दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के नोडल अधिकारी डॉ० एके मिश्रा ने बताया कि बच्चों के लिए डायरिया काफी खतरनाक होता है। यदि सावधानी नहीं बरती गई तो इससे बच्चों की जान भी जा सकती है। बताया कि शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से हर वर्ष यह पखवाड़ा मनाया जाता है, जिसमें लोगों को जागरूक किया जाता है। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत प्रत्येक घरों में आशा कर्मी के द्वारा ओआरएस का पैकेट एवं जिंक की गोली प्रदान की जाएगी।

Share

Check Also

गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगे गोपाल जी ठाकुर, जुटेंगे बीजेपी के दिग्गज।

दरभंगा: भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपालजी ठाकुर 18 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाख…