Home Featured वाजपेयी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित करेगा विद्यापति सेवा संस्थान।
July 26, 2022

वाजपेयी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित करेगा विद्यापति सेवा संस्थान।

दरभंगा: पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी की पुण्यतिथि के अवसर पर विद्यापति सेवा संस्थान के तत्वावधान में आगामी 16 अगस्त को एमएमटीएम कॉलेज सभागार में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की जाएगी।

यह निर्णय मंगलवार को संस्थान की बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया। जानकारी देते हुए विद्यापति सेवा संस्थान के महासचिव डॉ० बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने बताया कि 16 अगस्त को को पूर्वाह्न 11 बजे से आयोजित होने वाली इस सभा में बिहार सरकार के मंत्री संजय कुमार झा, जिवेश कुमार मिश्र, आलोक रंजन झा, दरभंगा लोकसभा के सांसद डॉ० गोपाल जी ठाकुर, नगर विधायक संजय सरावगी आदि को आमंत्रित किया जाएगा। जबकि इस कार्यक्रम में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय एवं कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति क्रमशः प्रो सुरेन्द्र प्रताप सिंह एवं प्रो० शशिनाथ झा की गरिमामयी उपस्थिति रहेगी।

Advertisement

उन्होंने बताया कि एमएमटीएम कॉलेज परिसर में आयोजित बैठक में विद्यापति सेवा संस्थान के तत्वावधान में नवंबर महीने में 6, 7 एवं 8 तारीख को आयोजित होने वाले तीन दिवसीय मिथिला विभूति पर्व के स्वर्ण जयंती वर्ष समारोह की तैयारियों की समीक्षा की गई। आयोजन के सलाहकार समिति के अध्यक्ष पं० कमलाकांत झा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आयोजन से संबंधित पूर्व से गठित समितियों के कार्य प्रगति की समीक्षा के साथ कई नये प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

बैठक में अध्यक्ष की ओर से सीतामढ़ी संस्कृत कालेज के प्राचार्य डॉ० महानंद ठाकुर को स्वागत समिति के उपाध्यक्ष पद की जवाबदेही दिए जाने संबंधी लाये गये प्रस्ताव को ध्वनिमत से पारित किया गया।

उन्होंने बताया कि समारोह में मिथिला के विभूतियों की मूर्ति और अनय धरोहर कलाकृतियों को प्रदर्शित करने के लिए नेपाल के कलाकारों को आमंत्रित किया गया है। जबकि इस ऐतिहासिक अवसर पर मिथिला के विभूतियों की कीर्ति के प्रदर्शन सहित विभिन्न दीर्घाओं का नाम उनके नाम से उल्लिखित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मिथिला विभूति पर्व के स्वर्ण जयंती वर्ष पर प्रकाशित होने वाली संस्थान की मुख्य पत्रिका अर्पण का ताजा अंक विद्यापति सेवा संस्थान के 50 साल की सांस्कृतिक यात्रा पर केंद्रित होने के साथ-साथ इसका मुख्य फोकस विगत एक साल के दौरान दिवंगत हुए मैथिली के साहित्यकारों, कलाकारों एवं अन्य महत्वपूर्ण हस्तियों के कृतित्व एवं व्यक्तित्व के प्रकाशन पर होगा।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …