Home Featured नमामि गंगे कार्यक्रम को लेकर जिला गंगा समिति की हुई बैठक।
1 week ago

नमामि गंगे कार्यक्रम को लेकर जिला गंगा समिति की हुई बैठक।

दरभंगा: गुरुवार को समाहरणालय स्थित अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में नमामि गंगे कार्यक्रम को लेकर जिला गंगा समिति की मासिक बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में जिला के ग्रामीण क्षेत्र की सीमा के अन्तर्गत नदी में तरल और ठोस अपशिष्ट लाने वाले नालों की पहचान हेतु जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देशित किया गया।

रिवर फ्रंट डेवलपमेंट के अन्तर्गत नदी प्रतिष्ठित स्थानों पर नदी किनारे घाट निर्माण हेतु प्रस्ताव देने हेतु समिति के सभी सदस्यों को निर्देशित किया गया। शवदाह गृह निर्माण के बारे में नगर आयुक्त कुमार गौरव ने बताया शवदाह गृह निर्माण हेतु निविदा प्रक्रिया में है।

Advertisement

नमामि गंगे कार्यक्रम में युवाओं की सहभागिता के प्रगति के बारे में  जिला परियोजना पदाधिकारी (नमामि गंगे) फारूक इमाम ने बताया कि उक्त परियोजना का उद्देश है कि नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत परिकल्पित गतिविधियों को करने के लिए प्रशिक्षित और अत्यधिक प्रेरित स्थानीय युवाओं का एक संवर्ग विकसित करना है।

उन्होंने बताया की जिले के अन्तर्गत 363 ग्राम चयनित हैं, सभी ग्रामों में 10-10 गंगा दूत का चयन कर उनका प्रशिक्षण किया जाना है। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद गंगा दूत द्वारा जन जागरूकता का आयोजन वृहद स्तर पर किया जायेगा।

बैठक में अर्थ गंगा अन्तर्गत प्राकृतिक और कार्बनिक खेती को बढ़ावा, जैव विविधता के संरक्षण, नदी एवं घाट आधारित पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु कृषि पदाधिकारी को निर्देशित किया गया।

उक्त बैठक में नगर आयुक्त कुमार गौरव, उप विकास आयुक्त अम्रिषा बैंस, जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज, जिला योजना पदाधिकारी नवीन कुमार, परियोजना निदेशक (आत्मा) पूर्णेन्दु नाथ झा, डीपीओ (नमामि गंगे) फारूक इमाम, नारायण जी चौधरी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारीगण व मुखिया उपस्थित थे।

Share

Check Also

डीएसपी ने विश्वविद्यालय थानाध्यक्ष से मांगी दो भूमाफियाओं की जानकारी।

दरभंगा: दरभंगा शहर भूमाफियाओं के चंगुल में पूरी तरह जकड़ा हुआ है। जगह जगह तालाब भरकर बेच दि…