Home Featured जल्द भरे जाएंगे विश्वविद्यालय एवं इसके अधीन कालेजों में शिक्षकों के रिक्त पद: शिक्षा मंत्री।
2 days ago

जल्द भरे जाएंगे विश्वविद्यालय एवं इसके अधीन कालेजों में शिक्षकों के रिक्त पद: शिक्षा मंत्री।

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती वर्ष के समापन समारोह का आयोजन शुक्रवार को विवि के जुबली हाल में किया गया। 50 वें स्थापना दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि जल्द ही सूबे के विभिन्न विवि एवं इसके अधीन कालेजों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भर लिया जाएगा। शिक्षक-छात्र अनुपात पहले से बेहतर हुआ है, इसे और भी बेहतर करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार संकल्पित हैं। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आज सकल नामांकन अनुपात 12 प्रतिशत से बढ़कर 20 प्रतिशत हो गया है। 

मंत्री ने कहा कि हाल ही में बिहार के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक हुई थी। इसमें साल के अंत तक सत्र को नियमित करने का निर्देश दिया गया है। सभी कुलपतियों ने लिखित रूप से साल के अंत तक अपने-अपने विवि के सत्र को नियमित करने का लिखित आश्वासन दिया है। कहा कि फिलहाल जिन विषयों में शिक्षकों की अति आवश्यकता है, वहां अतिथि शिक्षकों को रखा गया है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षा में सफलता का पैमाना सीधे धनोपार्जन से जोड़ दिया जाता है। यह समाज के लिए ठीक नहीं है। अगर शिक्षा सही दिशा में नहीं गई तो, शिक्षित लोगो ही समाज में एकाकी बन जाते हैं। ऐसे में शिक्षित लोगो समाज के लिए उपयोगी नहीं रह पाते हैं। इसमें बदलाव की जरूरत है।

Advertisement

इस दौरान शिक्षा मंत्री के हाथों पूर्व केंद्रीय मंत्री ललित नारायण मिश्र, पूर्व मुख्यमंत्री केदार पाण्डेय, पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र, पूर्व मंत्री डा. नागेंद्र झा, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष शकूर अहमद, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष राधा नंदन झा, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष हरिनाथ मिश्र, राम भगत पासवान, पूर्व एमएलसी निलाम्बर चौधरी को मरणोपरांत लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया। वहीं इसके अलावा स्थापना काल के गवाह छात्र नेता सह वर्तमान वरिष्ठ सिडिकेट सदस्य बैद्यनाथ चौधरी बैजू को भी लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

समारोह को श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार ने भी संबोधित किया। समारोह की अध्यक्षता कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह कर रहे थे। मौके पर प्रतिकुलपति प्रो. डाली सिन्हा, कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद विधायक संजय सरावगी, एमएलसी हरि सहनी, विधायक विनय कुमार चौधरी, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह भी मौजूद थे।

Share

Check Also

डीएसपी ने विश्वविद्यालय थानाध्यक्ष से मांगी दो भूमाफियाओं की जानकारी।

दरभंगा: दरभंगा शहर भूमाफियाओं के चंगुल में पूरी तरह जकड़ा हुआ है। जगह जगह तालाब भरकर बेच दि…