Home Featured “नशा मुक्त भारत अभियान” के अन्तर्गत प्रतिज्ञा कार्यक्रम आयोजित।
August 12, 2022

“नशा मुक्त भारत अभियान” के अन्तर्गत प्रतिज्ञा कार्यक्रम आयोजित।

दरभंगा: शुक्रवार को जिला स्कूल में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संचालित “नशा मुक्त भारत अभियान” के अन्तर्गत प्रतिज्ञा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

उक्त कार्यक्रम में दरभंगा सांसद डॉ० गोपाल जी ठाकुर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए।

 साथ ही दरभंगा जिले के नगर विधायक संजय सरावगी, केवटी के विधायक मुरारी मोहन झा एवं गौड़ाबौराम के विधायक स्वर्णा सिंह ने उपस्थिति होकर भारत को नशा मुक्त बनाने हेतु प्रतिज्ञा कार्यक्रम में भाग लिया गया।

उक्त कार्यक्रम का आयोजन सामाजिक सुरक्षा कोषांग एवं मद्य निषेध अधीक्षक कार्यालय द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी के सहभागिता के साथ किया गया।

Advertisement

उक्त अवसर पर सांसद गोपाल जी ठाकुर द्वारा उपस्थित विधायकगण, जिला शिक्षा पदाधिकारी, मद्य निषेध अधीक्षक, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, विद्यालय के प्राचार्य एवं बाकी उपस्थित सभी व्यक्तियों तथा छात्र-छात्राओं को शपथ दिलाई।

उपस्थित सदस्यों सत्य निष्ठा के साथ शपथ लिया कि आजीवन नशे का सेवन नहीं करेंगे एवं दैनिक जीवन में भी नशा से संबंधित गतिविधियों में शामिल नहीं होते हुए नशाबंदी को लागू करने के लिए जो भी विधि – सम्मत कारवाई अपेक्षित है, उसे करेंगे।

 सांसद द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान के महत्ता के बारे में बताते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर सरकार द्वारा इस अभियान का विस्तार किया गया है। जिसमें वर्तमान में 272 सबसे संवेदनशील जिलों में इसे लागू किया गया है, जिसका विस्तार और 108 जिलों में किया जाना है, ताकि नशा मुक्त भारत का सपना जल्द पूरा हो सके।

Advertisement

डॉ० गोपाल जी ठाकुर ने यह भी बताया कि देश भर में ड्रग्स के खिलाफ जागरुगता फैलाने के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार को नोडल मंत्रालय नामित किया गया तथा इस अभियान अन्तर्गत युवाओं छात्रों एवं अन्य वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु देश भर में विभिन्न जगहों पर गतिविधियां शुरू की गई हैं। इस विशेष अभियान के माध्यम से मादक द्रव्यों के सेवन के दुष्परिणामों से देश भर में अधिक से अधिक लोगों में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जा रहा है।

Share

Check Also

विभिन्न मामलों में फरार चल रहे 6 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

दरभंगा: बहेड़ा थाना की पुलिस ने बीती रात विभिन्न कांड में फरार चल रहे आरोपियों को अलग-अलग …