Home Featured वृक्षारोपण धर्म महान, एक वृक्ष कई के संतान समान: प्रो० परवेज अख्तर।
August 13, 2022

वृक्षारोपण धर्म महान, एक वृक्ष कई के संतान समान: प्रो० परवेज अख्तर।

दरभंगा: शनिवार को स्थानीय महारानी कल्याणी महाविद्यालय, लहेरियासराय, दरभंगा में अलग-अलग तीन कार्यक्रमों स्वच्छता एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम, हर घर तिरंगा कार्यक्रम व कोविड वैक्सीन के प्रोत्साहन हेतु बूस्टर डोज के जन अभियान कार्यक्रम, प्रधानाचार्य प्रो० परवेज अख्तर की अध्यक्षता में हुई।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रधानाचार्य प्रो० परवेज अख्तर ने स्वच्छता एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम को संबाधित करते हुए कहा कि स्वच्छता में खुदा का निवास होता है। अपने आस-पड़ोस के स्वच्छ रखें और महाविद्यालय को स्वच्छ रखने में भी अपना योगदान दें। आगे वृक्षारोपण के संबंध में उन्होंने कहा “वृक्षारोपण धर्म महान, एक वृक्ष कई संतान समान”। वृक्षारोपण से बड़ा कोई धर्म नहीं है। वृक्ष है तो जीवन है। इसीलिए हरित पर्यावरण का जरूर सभी हिस्सा बनें।

हर घर तिरंगा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई यह अनोखी स्कीम है। इस कार्यक्रम में हर भारतीय गर्व से भाग ले रहे हैं। हर घर तिरंगा से राष्ट्रवाद की भावना जागृत होती है। महाविद्यालय परिवार के तरफ से हर घर तिरंगा कार्यक्रम चलाया जा रहा है। आप ज्यादा से ज्यादा इस कार्यक्रम में भाग लें और अपने आस-पड़ोस के लोगों को हर घर तिरंगा कार्यक्रम से जुड़ने के लिये प्रेरित करें।

कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज को जन अभियान के रूप में चलाने के लिये प्रधानाचार्य प्रो० परवेज अख्तर ने महाविद्यालय के सभी शिक्षकों व स्वयंसवकों को प्रेरित करते हुए इसे विभिन्न मुहल्लों में लगातार सितंबर तक चलाने को कहा। ताकि आमजनों का बूस्टर डोज के प्रति जागरूकता बढ़ सके। उन्होंने कहा कि कोरोना की विभीषिका सबों ने अपनी आंखों से देखा है। इसीलिए इसके प्रति जागरूकता व सुरक्षा ही फिलहाल सबसे बड़ा हथियार है। इसीलिए सरकार द्वारा जारी सभी सलाह को माने और बूस्टर डोज जरूर लें।

Advertisement

इस दौरान महाविद्यालय के सभी शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मियों के साथ-साथ छात्र-छात्रा उपस्थित रहे। आज के स्वच्छता एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम, हर घर तिरंगा कार्यक्रम व कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज के जन अभियान के प्रभारी की भूमिका में हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ० आलोक प्रभात उपस्थित थे।

Share

Check Also

विभिन्न मामलों में फरार चल रहे 6 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

दरभंगा: बहेड़ा थाना की पुलिस ने बीती रात विभिन्न कांड में फरार चल रहे आरोपियों को अलग-अलग …