Home Featured राष्ट्रीय लोक अदालत का हुआ आयोजन, निपटाये गये 695 मामले।
August 13, 2022

राष्ट्रीय लोक अदालत का हुआ आयोजन, निपटाये गये 695 मामले।

दरभंगा: जिला विधिक सेवा प्राधिकार के प्रभारी अध्यक्ष सह प्रभारी जिला जज उदयवन्त कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। इसमें आपसी सुलह के आधार पर 695 मामले निपटाये गए।

कार्यक्रम का उद्घाटन प्रभारी जिला जज श्री कुमार व डीएम राजीव रौशन सहित न्यायिक पदाधिकारी, जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रविशंकर प्रसाद व महासचिव कृष्ण कुमार मिश्र ने संयुक्त रूप से किया। प्रभारी जिला जज ने कहा कि न्याय की परिकल्पना के लिए लोक अदालत की स्थापना की गई है। संगठित और सभ्य समाज के लिए न्याय आवश्यक है। न्याय सुलह से मिलकर करने से अच्छा होता है। इससे सद्भावना कायम रहती है। लोक अदालत के माध्यम से मामलों के निपटारा होने से न्यायालयों में केस का बोझ कम होगा।

Advertisement

डीएम श्री रौशन ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती का स्तंभ न्यायिक प्रक्रिया है। न्यायिक प्रक्रिया से समाज व देश की व्यवस्था बनी रहती है। देश की यह शक्ति है। कानून का पालन करने से स्वस्थ समाज का निर्माण होगा। न्याय मिलने में वक्त लगता है इसलिए इसे सरल-सुलभ बनाने के लिए लोक अदालत की स्थापना की गई। अन्य उपस्थित न्यायिक अधिकारियों व अध्यक्ष, महासचिव ने भी विचार व्यक्त किये।

राष्ट्रीय लोक अदालत में समझौता योग्य आपराधिक, बीएसएनएल, विभिन्न बैंक, विद्युत विभाग, मापतौल, दुघर्टना दावा वाद सहित उत्पाद अधिनियम के मामलों का निपटारा पक्षकारों के आपसी समझौते के आधार पर किया गया।

Advertisement

इसमें तीन करोड़ 63 लाख 65 हजार 342 रुपये के मामलों का निपटारा किया गया। यह जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह अपर सत्र न्यायाधीश दीपक कुमार ने दी। कार्यक्रम में लोक अभियोजक नसीरुद्दीन हैदर, विभिन्न बैंकों के अधिवक्ता रविशंकर प्रसाद, सोहन कुमार सिन्हा, सुधीर कुमार कर्ण सहित अन्य उपस्थित थे।

Share

Check Also

विभिन्न मामलों में फरार चल रहे 6 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

दरभंगा: बहेड़ा थाना की पुलिस ने बीती रात विभिन्न कांड में फरार चल रहे आरोपियों को अलग-अलग …