Home Featured डीएम ने मनीगाछी प्रखंड के माऊँबेहट पंचायत का किया निरीक्षण।
August 31, 2022

डीएम ने मनीगाछी प्रखंड के माऊँबेहट पंचायत का किया निरीक्षण।

दरभंगा: मुख्य सचिव, बिहार के निर्देश के आलोक में जिलाधिकारी राजीव रौशन द्वारा आज मनीगाछी प्रखंड के माऊँबेहट पंचायत का भ्रमण कर वहां संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं का निरीक्षण किया गया।

माऊँबेहट पंचायत के निवासी अपने पंचायत में जिलाधिकारी को देख अति उत्साहित एवं प्रसन्न दिख रहे थे।

जिलाधिकारी ने स्थानीय व संबंधित पदाधिकारियों के साथ सबसे पहले माऊँबेहट पंचायत के वार्ड नम्बर 09 एवं 10 में निर्मित जलमीनार को देखने पहुँचे।

उल्लेखनीय है कि इसका निर्माण मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के अंतर्गत हर घर नल का जल के तहत किया गया है, दोनों निर्मित जलमीनार क्रियशील एवं सुव्यवस्थित अवस्था में पाया गया, जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित स्थानीय लोगों से जलापूर्ति के संबंध में पूछताछ की, स्थानीय लोगों ने बताया कि पानी की आपूर्ति ससमय होती है।

जिलाधिकारी ने उक्त दोनों वार्ड में नली-गली योजना के अंतर्गत बने नालियों की जाँच की एवं निदेश दिया कि गली का निर्माण फेवर ब्लॉक में ही कराया जाए,  उक्त पंचायत में नाली नहीं पाये जाने पर उन्होंने अप्रसन्नता व्यक्त की एवं निर्देश दिए कि पानी का बहाव हेतु नाली का निर्माण करवाया जाए।

Advertisement

तत्पश्चत उन्होंने संबंधित पदाधिकारी के साथ आवास योजना की जाँच की। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी संजीव कुमार मिश्रा के नवनिर्मित आवास पर भी वे गये एवं निदेश दिए कि मकान पर प्रधानमंत्री आवास योजना का लोगो लगाया जाए।

प्रखण्ड विकास पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस वित्तीय वर्ष में आवास प्लस के तहत 19 लाभुकों को आवास येजना का लाभ दिया गया है, जिनमें से 17 लाभुकों ने आवास निर्माण पूर्ण कर लिया है। इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा जन वितरण प्रणाली विक्रेता महेश राम एवं सरोज देवी के दुकान की जाँच की गयी, जाँच में भंडार पंजी में काफी अनियमिता पायी गयी।

स्थानीय लोगों द्वारा बताया गया कि डीलर के घटा पुस्त में मिलने वाला राशन कार्ड कई महीनों से बंद है। इस पर जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि एक विशेष टीम बनाकर सभी जन वितरण प्रणाली की दुकान की जाँच कर ली जाए।

Advertisement

इसके उपरांत जिलाधिकारी इस्लामिया मदरसा के आँगन में पहुँचे एवं वहाँ मनरेगा के कार्यों का अवलोकन किया तथा विद्यालय के प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया।

जिलाधिकारी द्वारा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र माउँबेहट का निरीक्षण किया गया। वहाँ की स्थिति देखकर वे काफी नाराज हुए एवं मौके से ही सिविल सर्जन से बात कर संबंधित के विरुद्ध कर्रवाई करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी द्वारा पंचायत में संचालित आँगनवाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया गया निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी असंतुष्ट दिखे। उन्होंने जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, समेकित बाल विकास योजनाएं को सभी ऑंगनबाड़ी केन्द्रों की जाँच करने का निदेश दिया।

निरीक्षण के दौरान सबसे खराब स्थिति उच्च विद्यालय माउँबेहट की पाई गई। जाँच के वक्त विद्यालय में मात्र 57 बच्चे उपस्थित पाए गए, जो वर्ग – 09 एवं 10 के थे। उच्च वर्ग के छात्रों को प्राचार्य ने समय से पहले ही छुट्टी दे दी थी। विद्यालय की स्थिति देख उन्होंने काफी अप्रसन्नता व्यक्त की।

जिलाधिकारी ने डीलर, आँगनवाड़ी सहित स्वास्थ्य एवं शिक्षा में सुधार लाने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर भाप्रसे के प्रशिक्षु सूर्य प्रताप सिंह, प्रखंड विकास पदाधिकारी मनिगाछी अनुपम कुमार, डीपीओ मनरेगा एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …