Home Featured किसानों को मुफ्त में खाद का प्रबंध करे सरकार : राजीव चौधरी।
September 1, 2022

किसानों को मुफ्त में खाद का प्रबंध करे सरकार : राजीव चौधरी।

दरभंगा: अखिल भारतीय किसान सभा की दरभंगा जिला परिषद की ओर से मांग दिवस के अवसर पर 17 सूत्री मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पर गुरुवार को एक दिवसीय दिया गया। धरना का नेतृत्व व अध्यक्षता संगठन के जिलाध्यक्ष राजीव कुमार चौधरी ने किया। पार्टी की ओर से जिला सहित बिहार को सूखा क्षेत्र घोषित करेन, प्रीमियम मुक्त सभी फसलों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तथा एपीएमसी एक्ट 1960 को पुनः बिहार में चालू किया जाए, 60 साल की उम्र से सभी महिला एवं पुरुष किसानों को 10000 मासिक पेंशन दी जाए, बिजली बिल संशोधन विधेयक 2022 को वापस लिया जाए, सभी प्रकार के कर्जा से किसानों को कर्ज मुक्त किया जाए, आवारा पशुओं से फसल बचाने एवं नुकसान फसल का पर्याप्त मुआवजा दिया जाए, स्वामीनाथन कमीशन की अनुशंसा को लागू करो तथा सीटू के आधार पर लागत के डेढ़ गुणा एम एस पी निर्धारित कर उसे कानूनी गारंटी दिया जाए। बाढ़- सुखाड़ का स्थायी निदान तथा बिहार के सभी सरकारी नलकूप एवं नहरों को चालू किया जाए। खाद की कालाबाजारी पर रोक लगे तथा सस्ती दर पर किसानाें काे खाद, बीज, कीटनाशक, कृषि यंत्र एवं डीजल की आपूर्ति हाे।

संगठन के प्रदेश अध्यक्ष राम कुमार झा ने कहा कि देश का पेट भरने वाली किसानों के साथ केंद्र सरकार सौतेला व्यवहार कर रही है। सरकार चुनाव के समय लोकलुभावन नारा देकर किसानों से वोट बटोर लेती है। चुनाव के बाद सारे वादे भूल जाती है। मोदी सरकार किसान की आय दाेगुनी करने की बात करके सत्ता में काबिज हुई है और इस सरकार के कार्यकाल में किसान की स्थिति और बदतर हो गई है। प्रदेश की वर्तमान सुखाड़ की स्थिति देखते हुए बिहार को सूखाग्रस्त प्रदेश घोषित करके लोगों के लिए राहत की व्यवस्था करनी चाहिए। धरना के बाद पांच सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल डीएम से मिलकर ज्ञापन सौंपा। डीएम ने अपने स्तर से समस्याओं के निदान व सरकार स्तर की समस्याओं को अग्रसारित करने की बात कही।

Advertisement

खाद और बारिश की कमी की मार प्रखंड क्षेत्र के किसान झेल रहे हैं। खाद और बारिश के कारण खेतों लगे धान के पौधे सुखाने और पीलेपन होने लगे हैं। खाद की किल्लत से किसान बेहद निराश हैं। प्रखंड के किसान अरूण कुमार,रंजन यादव,मो नदीम, भोला चौधरी ने बताया कि खाद की किल्लत और बारिश न होने की वजह से फसल बर्बाद हो रही है। धान की फसल बर्बाद होने की कगार पर है। किसान अपने खेतों में लगे धान के पौधे काे देखकर रोज खाद और बारिश का इंतजार कर रहे हैं। दो दिन से बादल छाते हैं,लेकिन बारिश नहीं होती। बारिश न होने की वजह से सूखे की स्थिति बन गई है। एक तो खाद की किल्लत से परेशान हो रही है। वहीं इन्द्र भगवान नाखुश है जिससे बारिश नहीं हो रही है। इससे धान कि पौधे बर्बाद हो रहे हैं।

Share

Check Also

गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगे गोपाल जी ठाकुर, जुटेंगे बीजेपी के दिग्गज।

दरभंगा: भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपालजी ठाकुर 18 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाख…