Home Featured डीएमसीएच के सुपर स्पेशियलिटी भवन में इको कार्डियोग्राफी यूनिट की शुरुआत।
September 9, 2022

डीएमसीएच के सुपर स्पेशियलिटी भवन में इको कार्डियोग्राफी यूनिट की शुरुआत।

दरभंगा: डीएमसीएच में इलाजरत हृदय रोग के मरीजों के लिए अच्छी खबर है। सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल भवन में शुक्रवार को इको कार्डियोग्राफी यूनिट की शुरुआत कर दी गई। सुविधा की शुरुआत होने से अब मरीजों को इस महंगे जांच के लिए निजी क्लीनिकों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। आयुष्मान के मरीजों को भी निशुल्क जांच की सुविधा मिल सकेगी।

ईको कार्डियोग्राफी मशीन की शुरुआत सिंहवाड़ा के बरिऔल निवासी मरीज सुमित्रा देवी की जांच कर की गई। मौके पर मौजूद दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. केएन मिश्रा ने बताया कि तत्काल यह सुविधा अस्पताल में भर्ती मरीजों को ही मिलेगी। अधीक्षक डॉ. हरिशंकर मिश्रा ने कहा कि इको कार्डियोग्राफी मशीन के लगने के बाद डीएमसीएच के मरीजों को बड़ी राहत मिली है। अब भर्ती मरीज इकोकार्डियोग्राफी (इको) जांच मशीन से फ्री में इस जांच करा पाएंगे। पहले जांच की सुविधा यहां नहीं थी। इसके चलते इस जांच को कराने के लिए मरीजों को निजी जांचघरों का रुख करना पड़ता था। यह जांच ह्रदय रोग से ग्रसित मरीजों के लिए जरूरी है।

Advertisement

इस अवसर पर रेडियोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. संजय झा, कार्डियोलॉजी विभाग के डॉ. ज्योति कर्ण, सर्जरी विभाग के डॉ. सुरेंद्र यादव आदि मौजूद थे।

गौरतलब है कि मेडिसिन विभाग के आईसीयू में पूर्व में ईको की शुरुआत की गई थी। टेक्नीशियन के अभाव में चिकित्सक ही मरीजों की जांच करते थे। कई तत्कालीन चिकित्सकों को जांच की ट्रेनिंग भी दिलाई।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …