Home Featured नमामि गंगे के तहत हाट पर घाट का हुआ आयोजन।
September 10, 2022

नमामि गंगे के तहत हाट पर घाट का हुआ आयोजन।

दरभंगा:  नमामि गंगे अंतर्गत जिला गंगा समिति दरभंगा के तत्वाधान में आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत दो दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम “घाट पर हाट” कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित करके विभिन्न विद्यालय की छात्राओं द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

उद्घाटन समारोह में नटराज ग्रुप द्वारा गणेश वंदना एवं नेहरू युवा केन्द्र, दरभंगा अंतर्गत नमामि गंगे के गंगा दूत द्वारा “आजीविका, सांस्कृतिक और धार्मिक पहलुओं के संदर्भ में नदी, तालाब और जल निकायों का महत्व” विषय पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति सुमन कुमार सिंह एवं दिव्यानाथ महाराज के नेतृत्व में की गई।

Advertisement

“हाट पर घाट” कार्यक्रम के उद्घाटन से पूर्व प्रभात फेरी के माध्यम से नेहरू युवा केन्द्र संगठन के गंगा दूत एवं विद्यालय के सैकड़ों छात्र, छात्राओं द्वारा  नदी संरक्षण के प्रति जागरूकता के लिए “अपने अंदर जोश भरो, नदियों को अब साफ़ करो” जैसे नारों के साथ संग्रहालय परिसर से रेलवे स्टेशन होते हुए हराही पोखर के चारो तरफ से होते हुए वापस कार्यक्रम स्थल पर समापन किया गया।

कार्यक्रम के अंतर्गत उद्योग विभाग, जीविका, नगर निगम और नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जीविकोपार्जन प्रोत्साहन, फूड फेस्टिवल और प्रदर्शनी का स्टॉल लगाया गया।

कार्यक्रम के अंतर्गत 06 से 15 वर्ष एवं 16 से 29 वर्ष आयु वर्ग के छात्र , छात्राओं एवं युवाओं के लिए क्विज, निबंध, भाषण, चित्रकला एवं लोक गीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

दो दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में प्रथम दिन के संध्या में गंगा आरती एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है एवं दूसरे दिन प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागी को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरित किया जाना है एवं संध्या में गंगा आरती, दीप उत्सव एवं भजन संध्या का आयोजन किया जाना है।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …