Home Featured शराब एवं शराब कारोबारियों के खिलाफ बुद्धिजीवियों एवं छात्रों ने किया जंग का ऐलान।
September 11, 2022

शराब एवं शराब कारोबारियों के खिलाफ बुद्धिजीवियों एवं छात्रों ने किया जंग का ऐलान।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: शराब व शराब कारोबारियों के खिलाफ जिले के पतोर ओपी क्षेत्र के खैरा गांव में स्कूली बच्चे एवं बुद्धिजीवी ग्रामीणों द्वारा जंग छेड़ दी गयी है। नशामुक्त समाज बनाने का संकल्प गांव के बुद्धिजीवियों एवं छात्रों द्वारा लिया गया। इसी को लेकर ग्रामीणों में जागरूकता एवं शराब कारोबारियों को चेतावनी देने केलिए स्कूली बच्चे एवं ग्रामीणों के द्वारा गांव में एक जुलूस निकाला गया। जुलूस मध्य विद्यालय खैरा से निकलकर पूरे गांव का भ्रमण करते हुए पुन: विद्यालय परिसर में जाकर समाप्त हुआ। इस दौरान बच्चे शराबबंदी संबंधित नारे लिखे हुए तख्तियों को हाथों में लेकर नारे लगाकर गांव को नशा से दूर रखने की अपील कर रहे थे। जुलूस का नेतृत्व सरपंच प्रतिनिधि उपेन्द्र सिंह एवं मुखिया प्रतिनिधि परमानंद सिंह एवं संचालन शिक्षक टिंकू कुमार ने किया।

स्कूली बच्चों का कहना था कि स्कूल के रास्ते में मिलन चौक के पास नशेड़ियों का जमावड़ा लगा रहता है जहां नशे में वे लोग आपस में गाली गलौज एवं मारपीट करते रहते है। यह उन लोगों को बुरा लगता है। इसके ख़राब छात्र-छात्राओं को स्कूल आने जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement

बुद्धिजीवी ग्रामीण दिनेश्वर सिंह, पूर्व मुखिया प्रेम कुमार सिंह, विजय सिंह, रमन सिंह, पंचायत समिति सदस्य बुलचुल पासवान, उप सरपंच सिकिंदर महतो आदि का कहना था कि उनके गांव में बहुत दिनों से अवैध देशी, अंग्रेजी शराब, गांजा एवं अन्य प्रकार के नशीली पदार्थों का कारोबार चल रहा है। इससे छोटे बच्चों और समाज पर बुरा प्रभाव पड़ रह है। नशेड़ियों द्वारा समाज में भय का वातावरण बना कर रख दिया गया है। नशे में उन लोगों द्वारा आए दिन मारकाट, रंगदारी, छिनतई की घटना को अंजाम दिया जा रहा है। इस पर लगाम लगाने में प्रशासन पूरी तरह नाकाम है। इसीलिए ग्रामीणों द्वारा सामूहिक रूप से प्रभातफेरी निकालकर शराब कारोबारियों को चेतावनी दी जा रही है।

वही पूरे मामले पर विस्तार से जानकारी देते हुए ग्रामीण ललित सिंह ने बताया कि उनके गांव में शराब का कारोबार इस कदर फैला हुआ है कि यहां दूध दस दरवाजों पर भी ढूंढने से नहीं मिलेगा, लेकिन शराब दो से तीन दरवाजा जाते ही आपको मिल जाएंगे। उन्होंने बताया कि शराब कारोबारियों से तंग आकर ग्रामीणों द्वारा इससे पूर्व आम सभा का आयोजन किया गया था जिसमें 50 से अधिक शराब कारोबारियों के विरुद्ध प्रस्ताव पारित किया गया और उनसे बाउंड बनवाकर शराब न बेचने की हिदायत दी गई। उन्होंने बताया कि अगर नशा के कारोबारी इससे भी नहीं माने तो ग्रामीणों द्वारा उनके विरुद्ध सामूहिक मुकदमा दर्ज करवाकर गवाही दी जाएगी।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …