Home Featured प्रभारी सचिव ने की विभिन्न विभागों के योजनाओं की समीक्षा।
2 weeks ago

प्रभारी सचिव ने की विभिन्न विभागों के योजनाओं की समीक्षा।

दरभंगा: दरभंगा, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेदकर सभागार में प्रधान सचिव, उद्योग विभाग, बिहार सरकार-सह-प्रभारी सचिव, दरभंगा जिला संदीप पौण्डरीक की अध्यक्षता में दरभंगा जिले में चल रही योजनाओं की समीक्षा बैठक की गयी।

जिलाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन ने जिले की स्थिति से अवगत कराते हुए मद्य निषेध अभियान के तहत की गई गिरफ्तारी, जप्ति एवं नीलामी से संबंधित जानकारी प्रस्तुत की।

अपर समाहर्त्ता(राजस्व)-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी राजेश झा ‘‘राजा’’ द्वारा आंतरिक संसाधन के अन्तर्गत की गयी वसूली से अवगत कराते हुए बताया कि वाणिज्य कर विभाग द्वारा अगस्त माह तक 123 करोड़ रूपये की वसूली की गयी है, जो लक्ष्य का 29 प्रतिशत् है। वहीं निबंधन विभाग द्वारा लक्ष्य का 39 प्रतिशत्, परिवहन विभाग द्वारा 35.94 प्रतिशत, खनन विभाग द्वारा 12 प्रतिशत, मत्स्य विभाग द्वारा 39.89 प्रतिशत, नगर निगम द्वारा 55 प्रतिशत, सहकारिता विभाग द्वारा 184.59 प्रतिशत की वसूली की गयी है।

Advertisement

प्रधान सचिव के पूछे जाने पर कार्यपालक अभियंता विद्युत शहरी ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाती है तथा 96 प्रतिशत् उपभोक्ताओं को बिलिंग की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्र में भी 24 घंटे बिजली रहती है। ग्रामीण क्षेत्र में 110 मेगावाट एवं शहरी क्षेत्र में 59 मेगावाट विद्युत की माँग है।

 ग्रामीण आवास योजना के संबंध में उप विकास आयुक्त अमृषा बैंस ने बताया कि आवास योजना में जिले की उपलब्धि 96.96 प्रतिशत है। अब तक के दिये गये लक्ष्य में से 530 आवास बनवाने को बचे हुए हैं। आवास प्लस योजना के अन्तर्गत जिले को 17,472 आवास निर्माण करवाने का लक्ष्य दिया गया था, अब तक  80.66 प्रतिशत् उपलब्धि प्राप्त कर ली गयी है। केवल 2,920 आवास का निर्माण पूर्ण करवाने को बचे हुए हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि वैसे लाभुक, जो प्रधानमंत्री आवास योजना में छूट गये हैं, उनके लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत लाभ दिया जा रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि आवास निर्माण पूर्णता में दरभंगा जिला को बिहार में दूसरा स्थान प्राप्त है।

उप विकास आयुक्त ने बताया कि मनरेगा के तहत 02 लाख 32 हजार 237 योजनाओं को पूर्ण कराकर 57 लाख 20 हजार रोजगार दिवस का सृजन किया गया है। रोजगार सृजन में जिले की उपलब्धि 97.18 प्रतिशत है।

जिले को 02 लाख 40 हजार पौधारोपण का लक्ष्य दिया गया है। अभी तक 70 प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त कर ली गयी है। सितम्बर माह के अंत तक शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त कर ली जाएगी।

दरभंगा जिला को 75 तालाबों का जीर्णोद्धार अमृत सरोवर योजना के तहत करने का लक्ष्य प्राप्त था, कुल – 95 तालाबों को इसके लिए चयन किया गया है एवं 38 में कार्य पूर्ण किया जा चुका है। अमृत सरोवर के अंतर्गत बिहार में दरभंगा जिला को दूसरा स्थान प्राप्त है।

स्वास्थ्य विभाग की उपलब्धि के संबंध में सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि इस वर्ष जिले के ओपीडी में 09 लाख 67 हजार एवं आईपीडी में 34 हजार मरीजों का ईलाज अब तक किया जा चुका है।

11 हजार 182 गर्भवती महिलाओं का संस्थागत प्रसव कराया गया है, जो लक्ष्य का  71 प्रतिशत उपलब्धि है। 3,487 लोगों का परिवार नियोजन करवाया गया तथा टीकाकरण में 87 प्रतिशत उपलब्धि है। कोविड टीकाकरण में जिले का स्थान हमेशा दूसरे या तीसरे नम्बर पर रहा है।

जिलाधिकारी ने संभावित आपदा के लिए की गयी तैयारी से भी प्रधान सचिव को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि धान की रोपनी 93 हजार 505 हेक्टेयर में हुई है। इस प्रकार इस वर्ष 88 प्रतिशत अच्छादन हुआ है,जो विगत वर्ष से अधिक है। मक्का का 43 प्रतिशत तथा मरूआ का 46 प्रतिशत् अच्छादन हुआ है। यदपि जिले में बाढ़ की स्थिति नहीं है, लेकिन नदी के पेट में रहने वाले ग्रामीणों के आवागमन की सुविधा के लिए 37 सरकारी नाव चलवाये जा रहे हैं।

उन्होंने प्रधान सचिव को जानकारी देते हुए बताया कि दरभंगा में एम्स की स्थापना की जा रही है। यहाँ कार्यपालक निदेशक भी पदस्थापित हैं तथा एम्स को पहले चरण में 81 एकड़ जमीन दी जा चुकी है।

दरभंगा हवाई अड्डा के संबंध में अवगत कराते हुए उन्होंने कहा कि यह एयरफोर्स की जमीन पर तत्काल संचालित है, इसके रनवे विस्तार के लिए 24 एकड़ तथा ट्रमिनल व अन्य के लिए 54 एकड़ जमीन देने की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने दरभंगा में कराये जाने वाले नगरपालिका आम चुनाव कार्यक्रम से संबंधित भी जानकारी उन्हें दी।

उक्त बैठक में नगर आयुक्त कुमार गौरव, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर स्पर्श गुप्ता, सहायक समाहर्त्ता सूर्य प्रताप सिंह, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता एवं अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Share

Check Also

विभिन्न मामलों में फरार चल रहे 6 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

दरभंगा: बहेड़ा थाना की पुलिस ने बीती रात विभिन्न कांड में फरार चल रहे आरोपियों को अलग-अलग …