Home Featured विश्वकर्मा पूजा एवं चेहल्लुम को लेकर 281 स्थलों पर हुई पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति।
1 week ago

विश्वकर्मा पूजा एवं चेहल्लुम को लेकर 281 स्थलों पर हुई पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति।

दरभंगा: जिला दण्डाधिकारी राजीव रौशन एवं वरीय पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार द्वारा जिला संयुक्त आदेश जारी करते हुए कहा है कि विश्वकर्मा पूजा एवं चेहल्लुम पर्व क्रमश : 17 सितम्बर 2022 एवं 18 सितम्बर 2022 को मनाये जाने की सूचना है।

उन्होंने कहा कि दरभंगा जिला साम्प्रदायिक दृष्टिकोण से संवेदनशील है, जिले में दोनों समुदायों के लोगों की मिली-जुली आबादी होने के कारण उक्त त्योहार के अवसर पर पूर्व में घटित साम्प्रदायिक घटनाओं को ध्यान में रखते हुए इस पर्व के अवसर पर विशेष निगरानी एवं सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि 18 सितम्बर 2022 को चेहल्लुम पर्व के अवसर पर जिला में कुछ स्थानों पर जुलूस आदि निकाले जाते हैं। उसी दिन विश्वकर्मा पूजा की मूर्ति का विसर्जन निकटवर्ती तालाबों, पोखरों एवं नदियों में जुलूस के रूप में गाजे-बजाने के साथ किया जाता है।

उन्होंने कहा कि उक्त दोनों पर्वों के अवसर पर जुलूस के आमने-सामने हो जाने के कारण विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होने की संभावना रहती है, ऐसी स्थिति में उक्त पर्व के अवसर पर अत्यन्त सतर्कता तथा सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

उन्होंने सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष, ओपी अध्यक्ष को वर्त्तमान में नगर निकाय चुनाव को लेकर आपसी मतभेद के कारण विवाद होने की संभावना को देखते हुए तथा उक्त पर्वों को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु अपने-अपने क्षेत्र में स्थिति पर सख्त निगरानी रखने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि वर्त्तमान में देश में घटित हो रही आतंकवादी, अपराधिक एवं अग्रवादी तथा साम्प्रदायिक तत्वों की गतिविधियाँ भी इस पर्व के अवसर पर विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न कर सकती है।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के उद्देश्य से असामाजिक तत्वों द्वारा मैसेज फॉरवार्ड किया जाता रहा है। इस प्रकार के मैसेज से साम्प्रदायिक तनाव एवं विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होने की संभावना बनी रहती है।

उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारी, दण्डाधिकारी को साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले तथा अफवाह फैलाने वाले तत्वों, संस्थाओं, असमाजिक तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया।

उन्होंने जिला संयुक्त आदेश में कहा है कि शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु उक्त पर्व के अवसर पर गुप्त सूचना संग्रहण करना स्थानीय पदाधिकारियों का महत्वपूर्ण दायित्व होगा। कहा कि यदि किसी प्रकार की महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त होती है, तो उस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उसकी सूचना तुरंत जिला दण्डाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक को देना सुनिश्चित करेंगे।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उक्त कार्य में सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न स्तर पर पस्थापित पदाधिकारी, कर्मचारी, ग्रामसेवक, पंचायत के मुखिया, सरपंच एवं अन्य लोगों का भी सहयोग ले सकते हैं।

थानाध्यक्ष इस कार्य में थाना के चौकीदार, दफादार को लगाना सुनिश्चित करेंगे तथा विशेष शाखा के पदाधिकारी से निरन्तर सम्पर्क में रहेंगे।

उन्होंने सभी थानाध्यक्ष, ओपी अध्यक्ष, पुलिस निरीक्षक, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी वैसे स्थान, जहाँ साम्प्रदायिक तनाव के दृष्टांत दृष्टिगोचर हुए हैं या तनाव की आंशका हो, वहाँ दोनों साम्प्रदाय के प्रबुद्ध नागरिकों, ग्राम पंचायत के मुखिया, सरपंच एवं अन्य गणमान्य लोगों के सहयोग से शांति समिति का गठन करेंगे।

इसके साथ ही सभी थानाध्यक्ष, ओपी अध्यक्ष अपने-अपने थाना क्षेत्र में साम्प्रदायिक तनाव उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों की सूची पूर्व से ही तैयार कर लेंगे, ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर उनके विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके।

उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा पूजा एवं चेहल्लुम पर्व के अवसर पर समाहरणालय में 16 सितम्बर से 18 सितम्बर 2022 तक जिला नियंत्रण कक्ष कार्यत रहेगा, जिसका दूरभाष संख्या – 06272-240600 है। जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में उप विकास आयुक्त अमृषा बैंस, मोबाईल नम्बर – 9431818365 रहेंगे।

अग्निशमन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि उक्त त्योहार के अवसर पर अग्निशमन दस्ता की एक टुकड़ी को जिला नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि समय पर उसका उपयोग किया जा सके।

उन्होंने प्रभारी यातायात को निर्देश दिया है कि दरभंगा शहरी क्षेत्र में विश्वकर्मा पूजा के मूर्ति विसर्जन, चेहल्लुम पर्व के समाप्ति तक सभी चौक-चौराहों एवं भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस को प्रतिनियुक्त करेंगे तथा ट्रैफिक एवं विधि व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही यातायात प्रभारी इस दौरान स्वयं भी भ्रमणशील रहते हुए यातायात व्यवस्था संचालित कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चल सके।

विश्वकर्मा पूजा एवं चेहल्लुम पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु 281 स्थलों पर दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र बल, लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

उन्होंने कहा कि प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल तथा लाठी बल की प्रतिनियुक्ति सामान्यतः 16 सितम्बर के पूर्वाह्न से 18 सितम्बर 2022 तक रहेगा, परंतु किसी स्थान विशेष पर तनाव होने की अवधि में यह स्वतः बढ़ जाएगी।

उन्होंने सभी संबधित थानाध्यक्ष, ओपी अध्यक्ष उक्त पर्व के अवसर पर अपने-अपने क्षेत्र में विधि-व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था तथा सौहार्द बनाये रखने हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे तथा थाना क्षेत्र में संवेदनशील स्थानों पर गश्ती कराएंगे।

उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर मुख्यालय से बल की प्रतिनियुक्ति नहीं की गयी है, वहाँ पर थानाध्यक्ष,ओपी अध्यक्ष अपने-अपने थाना से चौकीदार, दफादार की प्रतिनियुक्ति करेंगे तथा स्वंय भ्रमणशील रहकर गश्ती करेंगे, ताकि किसी प्रकार की विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न नहीं हो।

इसके साथ ही सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने अनुमण्डल क्षेत्र में विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु सम्पूर्ण वरीय प्रभार में रहेंगे तथा अपने दिशा-निर्देशन में प्रतिनियुक्ति करते हुए विधि व्यवस्था, शांति व्यवस्था बनाये रखते हुए पूर्व को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने सभी प्रखण्डों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी को अपने-अपने प्रभार के प्रखण्ड में उक्त पर्व को प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष से सम्पर्क स्थापित करते हुए शांतिपूर्ण संपन्न कराएंगे। अगर किसी भी तनाव, घटना होने की सूचना मिलते ही स्थल पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित करेंगे।

प्रतिनियुक्त सभी दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल को अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था संधारण करने का निर्देश दिया गया है।

इसके साथ ही अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी राजेश झा ‘‘राजा’’ को सदर अनुमण्डल, निदेशक, लेखा प्रशासन एवं स्वनियोजन, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, दरभंगा गणेश कुमार को बेनीपुर अनुमण्डल तथा अपर समाहर्त्ता (लोक शिकायत निवारण) अजय कुमार बिरौल अनुमण्डल के विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में रहेंगे। वे संबंधित अनुमण्डल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी से अनुश्रवण एवं समन्वय कर उक्त पर्व को शांतिपूर्ण संपन्न कराना सुनिश्चित करेंगे।

Share

Check Also

विभिन्न मामलों में फरार चल रहे 6 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

दरभंगा: बहेड़ा थाना की पुलिस ने बीती रात विभिन्न कांड में फरार चल रहे आरोपियों को अलग-अलग …