Home Featured राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम का किया गया आयोजन।
September 27, 2022

राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम का किया गया आयोजन।

दरभंगा: समाहरणालय स्थित अंबेडकर सभागार में मंगलवार को राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत सितंबर 2022 के लिए राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम का आयोजन जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

बैठक में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी डॉ. रश्मि वर्मा ने बताया कि वर्ष 2018 से राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय पोषण अभियान प्रारंभ किया गया और इस अभियान के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष दो बार मार्च एवं सितंबर माह में राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

यह अभियान कुपोषित बच्चों को सुपोषित बच्चों की श्रेणी में लाने के लिए चलाया गया है।इसके लिए निर्धारित लक्ष्य 100 प्रतिशत की प्राप्ति के लिए 9 सूचक (इंडिकेटर) निर्धारित हैं।।

राष्ट्रीय पोषण अभियान के सूचकों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि पहला सूचक के अंतर्गत शत प्रतिशत प्रसूता मां को प्रारम्भ के 06 महीने तक अपने नवजात शिशु को अनिवार्य रूप से स्तनपान(मां का दूध पिलाना) कराना है, जिसमें जिले की उपलब्धि 76 प्रतिशत है।

वर्ष 2022-23 के लिए 90 प्रतिशत उपलब्धि का लक्ष्य हमलोगों ने  निर्धारित किया है।जिलाधिकारी ने कहा कि एएनसी(प्रसव पूर्व जांच) के समय ही गर्भवती महिलाओं को स्तनपान का महत्व बताया जाए। उन्हें बताया जाए कि स्तनपान करने वाले नवजात शिशु अन्य दुग्धपान करने वाले नवजात शिशुओं से बड़े होने पर मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं। साथ ही उनमें बीमारियों से लड़ने के लिए अधिक प्रतिरोधक क्षमता होती है।           जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए आंगनवाड़ी केंद्र वार जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाए।

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने बताया कि दूसरा सूचक 4 से 15 महीने के नवजात शिशुओं को पोषक पूरक भोजन मिले इसके लिए आशा प्रत्येक 2 माह पर कम से कम एक बार नवजात शिशुओं वाले सभी घरों का भ्रमण करें, इसमें जिले की उपलब्धि 84 प्रतिशत है।

 जिलाधिकारी ने इसे शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए।

बताया गया कि तीसरा सूचक 9 से 11 महीने के शिशु को बीसीजी, डीपीटी 123(तीनों डोज), पेंटावेलेंट 123, पोलियो ड्रॉप 123, मिजील्स का शत-प्रतिशत टीका ले लें,इसमें जिले की उपलब्धि 86.75 प्रतिशत है।

जिलाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को इसमें शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने के निर्देश दिए।

इसके उपरांत के चौथा सूचक में 6 से 59 महीने के बच्चे कम से कम पिछले 6 महीने में एक बार विटामिन ए, आईरन एंड फोलिक एसिड की सिरप (प्रत्येक 2 सप्ताह) एवं एल्बेंडाजोल का टेबलेट ले लें।

इसके उपरांत पांचवे सूचक में 36 महीने का बच्चे का वजन की माप प्रत्येक माह में की जाए, (वर्तमान में अंतिम तीन महीने में की गई हो)।

इसके लिए जिलाधिकारी ने सभी महिला पर्यवेक्षिका को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पर्यवेक्षण के दौरान भार मापक मशीन लेकर जाने एवं सभी बच्चों का वजन माप करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अगले महीने से महिला पर्यवेक्षिकाओं की प्रगति का मूल्यांकन इसी भार-माप प्रतिवेदन के आधार पर किया जाएगा। जो महिला पर्यवेक्षिका अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों के भार माप व वृद्धि माप शत-प्रतिशत नहीं करेंगी, उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

उन्होंने कहा कि कुपोषित बच्चों के विकास हेतु सुपोषित बच्चों की मां को कुपोषित बच्चों की मां के साथ टैग कर ग्रुप बनाया जाए ताकि सुपोषित बच्चे की मां दूसरी मां को बच्चों के सही पोषण की टिप्स देकर उस बच्चे को भी सुपोषित बच्चे की श्रेणी में ल सके। सर्वाधिक सफल ग्रुप के लिए पुरुस्कार की भी व्यवस्था की जाए।

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने बताया कि एक सूचक में स्वच्छता एवं स्वच्छ पेयजल को रखा गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि वैसे टोलों की सूची सीडीपीओ उपलब्ध करा दें, ताकि उन्हें नल जल योजना से जोड़ दिया जाए या वहाँ पीएचइडी के माध्यम से नया चापाकल हलवाया जा सके।

बैठक के उपरांत सदर अंचल की सुपोषित बच्ची निधि कुमारी को जिलाधिकारी के कर कमलों से स्वच्छता कीट उपलब्ध कराया गया।

जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती रेणु देवी द्वारा बेनीपुर के सुपोषित बच्ची को स्वच्छता किट प्रदान किया गया।

उन्होंने सभी सीडीपीओ को अपना अभियान सुचारू रूप से चलाने को कहा।

कार्यक्रम में दरभंगा सदर, दरभंगा ग्रामीण, घनश्यामपुर, बेनीपुर एवं हायाघाट के बाल विकास योजना द्वारा बच्चों को दिए जाने वाले पौष्टिक भोजन की प्रदर्शनी लगाई थी, जिन्हें बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों द्वारा चखा गया तथा उनके भोजन की गुणवत्ता और स्वाद की प्रशंसा की गयी।

बैठक में उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, सिविल सर्जन की ओर से (एनसीडीओ) डॉ एस के मिश्रा, जिला कल्याण पदाधिकारी मो.असलम अली, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार मिश्र, जिला योजना पदाधिकारी नवीन कुमार, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी नेहा नूपुर, यूनिसेफ के डॉ. शशिकांत सिंह, केयर इंडिया की जिला समन्वयक डॉ श्रद्धा झा एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …