Home Featured पारा मेडिकल छात्र- छात्राओं के बीच लैंगिक हिंसा के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम आयोजित।
November 30, 2022

पारा मेडिकल छात्र- छात्राओं के बीच लैंगिक हिंसा के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम आयोजित।

दरभंगा: सखी वन स्टॉप सेन्टर दरभंगा द्वारा डीपीएमआई में पढ़ रहे पारा मेडिकल छात्र- छात्राओं के साथ लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतराष्ट्रीय महिला जागरूकता पखवाड़ा के तहत चौथे दिन जागरूकता कार्यक्रम के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया है।

उक्त कार्यशाला में महिला संरक्षण पदाधिकारी अज़मातून निशा द्वारा महिलाओं को हिंसा के विरुद्ध लागू कानूनों की जानकारी घर-घर पहुंचाकर महिलाओं के प्रति हो रही विभिन्न प्रकार के हिंसा, भ्रूण हत्या, शिक्षा से वंचित रखना, बेटा पैदा करने के लिए अनुचित दबाब देना, आर्थिक हिंसा, मनोवैज्ञानिक हिंसा, दहेज प्रथा, आदि विषयों पर जानकारी दी गयी।

कार्यक्रम में शामिल छात्र-छात्राओं द्वारा शपथ ली गयी कि “में अपने परिवार, समाज एवं देश के महिलाओं के साथ होने वाली लैंगिक हिंसा का हमेशा विरोध करूँगी तथा महिलाओं की अस्मिता को धुमिल करने वाले किसी भी कृत्य में प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से मेरी भागीदारी नहीं होगी। साथ ही महिला उत्पीड़न का कोई मामला मेरे संज्ञान में आने पर दोषी व्यक्ति के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करवाना सुनिश्चित करूंगी।

Advertisement

इसके साथ ही उपस्थित छात्राओं द्वारा यह भी संकल्प लिया गया कि इस सन्देश को घर-घर पहुचाएंगी एवं टॉल फ्री नम्बर – 181 की जानकारी देंगी।

कार्यक्रम में शामिल चाइल्ड लाइन दरभंगा के केन्द्र समन्वयक अराधना कुमारी द्वारा लैंगिक भेदभाव को समझाया गया एवं पुरूषों के जेन्डर संवेदीकरण करना एवं लैंगिक हिंसा के विरुद्ध आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया गया।

उक्त कार्यक्रम में डीपीएमआई के प्रधानाचार्य डॉ. फौजिया जमाल, जावेद खान, अबरार आलम, ताज साफी, चाइल्ड लाइन के सच्चिदानंद झा, पंकज कुमार चौधरी एवं बॉबी कुमारी आदि ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए।

Share

Check Also

रंजीत यादव बने किरतपुर के नये प्रखंड प्रमुख।

  दरभंगा: जिले के किरतपुर प्रखण्ड में वर्तमान प्रमुख रेखा देवी को हराकर रंजीत यादव नय…