Home Featured जिलाधिकारी ने महिलाओं के विरुद्ध लैंगिक हिंसा रोकने की दिलायी शपथ।
December 1, 2022

जिलाधिकारी ने महिलाओं के विरुद्ध लैंगिक हिंसा रोकने की दिलायी शपथ।

दरभंगा: गुरुवार को समाहरणालय परिसर अवस्थित आंबेडकर सभागार में गुरुवार को सखी वन स्टॉप सेन्टर दरभंगा की ओर से जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में महिला हिंसा रोकने में पुरुषों की भूमिका विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी ने सभी को लैंगिक हिंसा का विरोध करने की शपथ दिलायी। इस दौरान किलकारी दरभंगा के बच्चों ने स्वागत गान की भव्य प्रस्तुति दी। अथितियों का स्वागत एवं विषय प्रवेश डीपीओ (आईसीडीएस) डॉ. रश्मि वर्मा ने किया। 

मौके पर जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि बिहार में महिला हिंसा के विरुद्ध बने कानून को लागू करने के लिए सरकार संकल्पित है। उन्होंने कहा कि महिला-पुरुष दोनों एक-दूसरे के पूरक हैं। पुरुष के परवरिश में ही महिला की पूर्ण भूमिका होनी चाहिए। उन्होंने महिला-पुरुष में भेदभाव मिटाने, लैंगिक हमले को रोकने के लिए समाज के प्रबुद्ध एवं जिम्मेदार लोगों को अपनी भूमिका निर्वहन करने की अपील की।

Advertisement

अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सदर नयना ने कहा कि महिला के विरुद्ध हिंसा रोकने में जिनती पुरुष की भूमिका है, उतनी ही महिला की। किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य अजीत कुमार मिश्रा ने कहा कि महिला हिंसा की रोकथाम पर कई प्रयास किये जा रहे हैं। इसके लिए समाज में स्थायी एवं सकारात्मक बदलाव के लिए घर के कार्यों में भी पुरुषों की भागीदारी तय होनी चाहिए। जिला उपभोक्ता फोरम के सदस्य रविन्द्र कुमार ने महिला हिंसा रोकथाम की शुरुआत अपने घर से करने की बात कही। कार्यक्रम में चाइल्डलाइन की केन्द्र समन्वयक अराधना कुमारी, बाल कल्याण समिति की सदस्य इंदिरा कुमारी व इंटर एजेंसी के प्रतिनिधि श्याम कुमार सिंह ने भी विचार रखे। मौके पर उप निदेशक, जनसम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला पंचायत पदाधिकारी आलोक राज, सच्चिदानंद झा, पंकज कुमार चौधरी आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन वन स्टॉप सेंटर के केन्द्र प्रबंधक अजमतुन निशा ने किया।

उधर, डॉ. आंबेडकर सभागार के पास से डीएम राजीव रौशन ने अंतरराष्ट्रीय महिला जागरूकता पखवारा (25 नवम्बर से 10 दिसम्बर) पर लैंगिक हिंसा के विरुद्ध जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि लैंगिक हिंसा के विरुद्ध जागरूकता लाने के लिए जागरूकता रथ को दरभंगा जिले के विभिन्न अनुमंडलों में भेजा जा रहा है, जो लैंगिक हिंसा के विरुद्ध लोगों में जागरूकता लाएगा। जागरूकता रथ को सखी वन स्टॉप सेंटर सह महिला हेल्पलाइन दरभंगा द्वारा तैयार करवाया गया है।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …