Home Featured पृथक मिथिला राज्य के लिए होने वाले आंदोलन को लेकर एमएसयू ने किया प्रेस वार्ता।
December 2, 2022

पृथक मिथिला राज्य के लिए होने वाले आंदोलन को लेकर एमएसयू ने किया प्रेस वार्ता।

दरभंगा: मिथिला स्टूडेंट यूनियन ने नेताओं ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता की। इसमें उन्होंने अलग मिथिला राज्य के लिए आगामी चार दिसम्बर को पटना में होने वाले आंदोलन के बारे में जानकारी दी। प्रेस वार्ता का नेतृत्व कार्यालय प्रभारी मुरारी मिश्रा ने किया।

प्रदेश अध्यक्ष सह जिप सदस्य अमित कुमार ठाकुर ने कहा कि मिथिला राज्य की मांग बहुत पुरानी है लेकिन आज तक इसपर संगठित प्रयास नहीं हो सका। इस बार एमएसयू ने संगठित प्रयास शुरू किया है। नीति आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि बिहार के 17 सबसे गरीब और पिछड़े जिले मिथिला क्षेत्र में हैं। नया मिथिला राज्य बनेगा तो संवैधानिक और नैतिक रूप से मजबूरी होगी केंद्र के लिए कि नए गठित राज्य को स्पेशल पैकेज अथवा केंद्रीय सहायता दे। नया राज्य बनेगा तो स्वाभाविक रूप से नई राजधानी बसेगी। नयी राजधानी में इन्फ्रास्ट्रक्चरल डेवलपमेंट होगा। कंपनियां आएंगी तो लाखों की संख्या में नया रोजगार उत्पन्न होगा।

Advertisement

मिथिलावादी नेता विद्या भूषण राय ने कहा कि भौगौलिक, आर्थिक, ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से मिथिला के पास एक राज्य की सारी योग्यताएं हैं। दुर्भाग्य की बात है कि भारत की स्वतंत्रता के समय ही इसे राज्य का दर्जा प्रदान नहीं किया गया। परिणामस्वरूप स्वतंत्रता के पूर्व तथा बाद से कुछ वर्षों में जो इसका आर्थिक ढांचा था धीरे-धीरे वह भी नष्ट हो गया। शोषण तथा उपेक्षा इतनी बढ़ती गई कि सारे उद्योग-धंधे समाप्त हो गए तथा उससे सम्बंधित कृषि का विनाश होता गया। अत मिथिला राज्य का निर्माण परमावश्यक है।

कृषि, उद्योग-धंधा, पर्यटन, शिक्षा एवं संस्कृति के विकास से ही इस क्षेत्र की दुर्दशा तथा बेरोजगारी का अंत हो सकता है तथा लोगों को पलायन रुक सकता है। राष्ट्रीय प्रवक्ता अमन सक्सेना ने कहा मिथिला के सारे स्मारक ध्वस्त होते चले जा रहे हैं तथा वास्तु कला की निशानी मिटती चली जा रही है। राष्ट्रीय सोशल मीडिया प्रभारी उदय नारयण झा ने भी अलग मिथिला राज्य को जरूरी बताया।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …