Home Featured विद्युत अधीक्षण अभियंता ने रामनगर ग्रीड में लग रहे स्मार्ट प्रीपेड मीटर व राजस्व को लेकर किया समीक्षात्मक बैठक।
December 6, 2022

विद्युत अधीक्षण अभियंता ने रामनगर ग्रीड में लग रहे स्मार्ट प्रीपेड मीटर व राजस्व को लेकर किया समीक्षात्मक बैठक।

दरभंगा: विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल लहेरियासराय में मंगलवार को विद्युत अधीक्षण अभियंता सीताराम पासवान ने विद्युत आपूर्ति प्रशाखा, रामनगर में लग रहे स्मार्ट प्रीपेड मीटर व राजस्व की समीक्षात्मक बैठक हुई।

बैठक में उन्होंने समर्ट प्रीपेड मीटर के कई फायदे बताए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में नये विद्युत कनेक्शन के लिए प्राप्त आवेदनों में स्मार्ट मीटर ही लगाया जा रहा है। सभी उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाना अनिवार्य है।

Advertisement

बैठक में विद्युत कार्यपालक अभियंता प्रभार कुंदन कुमार, सहायक विद्युत अभियंता लहेरियासराय सुधांशु कुमार, कनीय विद्युत अभियंता रामनगर सागर कुमार एवं रामनगर प्रशाखा के कार्यपालक सहायक सुशील कुमार यादव थे। बैठक में अधीक्षण अभियंता ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर के कुछ लाभों की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि इससे विद्युत उपकरणों को आवश्यकता अनुसार उपयोग में लाने से ऊर्जा की बचत के साथ ही उपभोक्ताओं को आर्थिक बचत होती है। स्मार्ट मीटर के लग जाने से उपभोक्ता अपने किरायेदार के बिजली बिल से निश्चिंत हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट मीटर से माहवार बिजली बिल में तीन प्रतिशत की छूट दी जाती है। उन्होंने कहा कि बकायेदार उपभोक्ता को परिसर में स्मार्ट मीटर लगाने के बाद 300 दैनिक किस्त में भुगतान करने की सुविधा है जो वे दैनिक खपत के साथ या किस्तवार कर सकते हैं। निगेटिव बैलेंस होने की स्थिति में कार्य दिवस में ही सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे के बीच ही विद्युत विच्छेद होता है।

बैठक में कनीय विद्युत अभियंता को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि सभी उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर लगाना अनिवार्य है। अगर इसमें कोई उपभोक्ता व्यवधान डालते हैं या डालने का कोशिश करते हैं तो उन पर विभागीय नियमानुसार सख्त कार्रवाई करें और जरूरत पड़े तो संबंधित थाने में प्राथमिकी भी दर्ज कराएं। साथ ही किसी भी परिस्थिति में पूर्व से दिए गए टारगेट 30 मीटर प्रतिदिन हरेक प्रशाखा में लगाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही प्रत्येक कनीय विद्युत अभियंता को अपनी प्रशाखा में कम से कम 80 उपभोक्ताओं का विद्युत संबंध विच्छेदन करने का निर्देश दिया गया।

Share

Check Also

गोपालजी ठाकुर ने कराया नामांकन, जनसभा में पहुंचे एनडीए के कई दिग्गज नेता।

दरभंगा: गुरुवार को भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन …