Home Featured लैंगिक हिंसा के विरुद्ध बच्चों के बीच चित्रांकन प्रतियोगिता एवं परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन।
December 8, 2022

लैंगिक हिंसा के विरुद्ध बच्चों के बीच चित्रांकन प्रतियोगिता एवं परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन।

दरभंगा: सखी वन स्टॉप सेन्टर दरभंगा के द्वारा लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतराष्ट्रीय महिला जागरूकता पखवाड़ा के तहत गुरुवार को प्लस टू ललितेश्वर मधुसूदन उच्च विद्यालय आनन्दपुर में लैंगिक हिंसा के विरुद्ध बच्चों के बीच चित्रांकन प्रतियोगिता एवं परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में महिला संरक्षण पदाधिकारी-सह-केन्द्र प्रबंधक अज़मातून निशा द्वारा लैंगिक हिंसा एवं लैंगिक भेदभाव पर विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए महिलाओं के प्रति हो रही विभिन्न प्रकार की हिंसा, भ्रूण हत्या, शिक्षा से वंचित रखना, बेटा पैदा करने के लिए अनुचित दबाव देना, आर्थिक हिंसा, मनोवैज्ञानिक हिंसा एवं दहेज प्रथा आदि विषयों पर जानकारी दी गयी।

Advertisement

इसके उपरांत महिला हिंसा एवं भेदभाव के खिलाफ जागरूकता फैलाने के उद्देश्य के लिए उपस्थित सभी को शपथ दिलायी गयी कि अपने परिवार, समाज एवं देश के महिलाओं के साथ होने वाली लैंगिक हिंसा का हमेशा विरोध करूँगा/करूँगी, महिलाओं की अस्मिता को धुमिल करने वाले किसी भी कृत्य में प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से मेरी भागीदारी नहीं होगी। साथ ही महिला उत्पीड़न का कोई मामला मेरे संज्ञान में आने पर दोषी व्यक्ति के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करवाना सुनिश्चित करवाऊंगा।

उपस्थित लोगों द्वारा यह भी संकल्प लिया गया कि इस सन्देश को घर-घर पहुचाएंगे एवं टॉल फ्री नम्बर – 181 की जानकारी देंगे।

कार्यक्रम में उपस्थित एपीएम थाना के एसआई निभा मिश्रा के द्वारा टोल फ्री नम्बर – 112 के बारे में जानकारी दी गयी और कहा गया कि जरूरत के समय इस नम्बर पर भी फोन कर सकते हैं।

उक्त अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ. मोजीर अहमद आज़ाद द्वारा कहा गया कि इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम से बच्चियाँ में आत्मविश्वास जागेगा और उनमें सुरक्षा का भावना पैदा होगी।

उक्त कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन के परामर्शी सच्चिदानंद झा, टीम सदस्य पंकज कुमार चौधरी, शिक्षक पंकज कुमार राय, प्रीति कुमारी, कुमारी प्राची, प्रीती झा,प्रियंका कुमारी, रूना कुमारी, अंजनी कुमारी, पवन कुमारी, सरिता कुमारी, नीलू कुमारी, रश्मि प्रकाश आदि उपस्थित थे।

Share

Check Also

देश में विकासवाद और ईमानदार सोच वाली मजबूत सरकार बनने में अपना योगदान दे मीडिया: राजीव रंजन।

दरभंगा: सोमवार को एनडीए के लोकसभा कार्यालय पर बिहार प्रदेश भाजपा की ओर से मनोनीत लोकसभा मी…