Home Featured महिला वर्ग में आरके काॅलेज मधुबनी और पुरुष वर्ग में सीएम काॅलेज दरभंगा बना विजेता।
December 8, 2022

महिला वर्ग में आरके काॅलेज मधुबनी और पुरुष वर्ग में सीएम काॅलेज दरभंगा बना विजेता।

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के तत्वावधान में सीएम साइंस कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय अंतर महाविद्यालय बैडमिंटन (महिला व पुरुष) टूर्नामेंट का फाइनल मैच गुरुवार को महिला वर्ग में आर के कॉलेज मधुबनी और केएस काॅलेज, लहेरियासराय के बीच खेला गया। जबकि पुरुष वर्ग में सीएम कॉलेज दरभंगा की टीम ने एसबीएसएस काॅलेज, बेगूसराय की टीम को कड़ी टक्कर दी। रोमांचक मुकाबलों के बीच महिला वर्ग में आरके काॅलेज, मधुबनी और पुरुष वर्ग में सीएम काॅलेज, दरभंगा की टीम विजेता हुई। जबकि महिला वर्ग में केएस काॅलेज, लहेरियासराय और पुरुष वर्ग में एसबीएसएस काॅलेज, बेगूसराय की टीम ने उप-विजेता का खिताब जीतने में सफलता हासिल की।

महिला वर्ग के लिए खेले गए फाइनल मैच में आर के कॉलेज की टीम ने केएस कॉलेज, लहेरियासराय की टीम को पराजित किया। जबकि पुरुष वर्ग में सीएम कॉलेज की टीम ने एसबीएसएस कॉलेज, बेगूसराय को हरा कर चैंपियन ट्रॉफी जीत लिया। टूर्नामेंट की समाप्ति पर प्रधानाचार्य प्रो दिलीप कुमार चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में विजेता एवं उप-विजेता टीम को ट्रॉफी एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाने के साथ ही सभी प्रतिभागियों एवं उनके साथ आए टीम मैनेजर को सहभागिता प्रमाण पत्र एवं स्मृति प्रतीक प्रदान किया गया।

Advertisement

मौके पर अपने संबोधन में प्रधानाचार्य प्रो दिलीप कुमार चौधरी ने कहा कि खेल और जीवन का लक्ष्य समान ही होता है। खेल में हमें बाज़ी जीतनी होती है और जीवन में संघर्षों का सामना कर सफलता हासिल करनी होती है। लेकिन दोनों में केवल जीत की भावना लेकर पारी नहीं खेलनी चाहिए, बल्कि खेल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए वो सबकुछ करना चाहिए जिसकी काबिलियत आपके भीतर है। उन्होंने कहा कि खेल का मैदान हो या जीवन का सफर, हमेशा अपना बेस्ट देने की कोशिश करें, उसके बाद जीत हासिल हुई तो ठीक और यदि हारे भी तो वो हार काफी हद तक जीत से बेहतर होगी।

महाविद्यालय के बर्सर डा यूके दास ने कहा कि खेल में यदि आप केवल जीतने का उद्देश्य लेकर चल रहे हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। क्योंकि तब आपके दिमाग में हमेशा सामने वाला पक्ष हावी रहेगा। आपकी यही सोच रहेगी कि यदि वह आपसे अधिक बलवान है तो कैसे आप उससे बेहतर बने, लेकिन सोचिए, यदि वो आपसे कमजोर निकला तो फिर उस जीत का क्या फायदा? और यदि आपको लगे कि वो आपसे अधिक शक्तिशाली है, तो हो सकता है कि यह सिर्फ आपकी सोच मात्र हो।

डॉ० निधि झा के संचालन में आयोजित समापन सह पारितोषिक वितरण समारोह में आयोजन सचिव डा पूजा अग्रहरि ने कहा कि खेल में कभी भी दूसरे से स्पर्धा ना करें, बल्कि स्वयं के प्रतिद्वंदी बनें और उसके बाद जो सफलता आपको मिलेगी और जो मज़बूत खिलाड़ी बनकर आप उभरेंगे, उसकी बात ही कुछ अलग होगी।

Advertisement

टूर्नामेंट में कुल 11 महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं की टीम ने अपनी सक्रिय सहभागिता दी। इन कॉलेजों में आरके कॉलेज, मधुबनी, मिल्लत कॉलेज, दरभंगा, केएस कॉलेज, लहेरियासराय, एसके महिला कॉलेज, बेगूसराय, एसबीएसएस कॉलेज, बेगूसराय, सीएम कॉलेज, दरभंगा, एमएलएसएम कॉलेज, दरभंगा, बीआरबी कॉलेज, समस्तीपुर, जेएन कॉलेज, मधुबनी, मिथिला टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, मधुबनी एवं मेजबान सीएम साइंस कॉलेज, दरभंगा की टीम शामिल रहे। सभी प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को विजेता एवं उप-विजेता टीम के साथ पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

टूर्नामेंट के आयोजन में डा अजय कुमार ठाकुर, प्रवीण कुमार झा, चेतकर झा, रमेश कुमार कामती, चन्द्रकांत चौधरी एवं कुमार राजर्षि उल्लेखनीय भूमिका रही।

Share

Check Also

कैदी भान की ठोकर से युवक की मौत के बाद आक्रोशित लोगों ने जमकर काटा बवाल, पुलिस पर पथराव।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में कैदी वैन से टक्कर में बाइक सवार य…