Home Featured डीजे की अध्यक्षता में लैंगिक हिंसा के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम आयोजित।
December 10, 2022

डीजे की अध्यक्षता में लैंगिक हिंसा के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम आयोजित।

दरभंगा: जिला एवं सत्र न्यायाधीश विनोद कुमार तिवारी ने कहा कि महिला सरस्वती है, महिला लक्ष्मी है और महिला ही काली है। महिला ही घर को सरस्वती और लक्ष्मी बनकर चलाती है। वह घर को स्वर्ग बनाने के लिए छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर चलती है और पुरुष छोटी-छोटी बातों को पकड़कर विवाद पैदा करना चाहते हैं। उस स्थित में महिला को काली बनने की आवश्यकता है और प्रताड़ना के खिलाफ आवाज उठाने की जरूरत है।

वे शनिवार को सखी वन स्टॉप सेन्टर, दरभंगा की ओर से आयोजित लैंगिक हिंसा के विरुद्ध अंतराष्ट्रीय महिला जागरूकता पखवाड़ा के समापन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन समाहरणालय परिसर स्थित डॉ. आंबेडकर सभागार में हुआ। इसमें जिला जज ने उपस्थित लोगों को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर लोगों के अधिकारों की रक्षा एवं महिला हिंसा और भेदभाव के खिलाफ जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से सभी लोगों को शपथ दिलायी। गयी। इस अवसर पर किलकारी, दरभंगा के बच्चों ने स्वागत गान की भव्य प्रस्तुति की। अथितियों का स्वागत एवं विषय प्रवेश डीपीओ (समेकित बाल विकास परियोजना) डॉ. रश्मि वर्मा ने किया।

Advertisement

कार्यक्रम का संचालन करते हुए महिला संरक्षण पदाधिकारी सह केन्द्र प्रबंधक अजमातुन निशा ने लैंगिक हिंसा एवं लैंगिक भेदभाव पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने महिलाओं के प्रति हो रही विभिन्न प्रकार की हिंसा पर जानकारी दी। डीडीसी ने कहा कि महिला को शिक्षित होना बेहद आवश्यक है। जिस घर की महिला शिक्षित है, उनका मान-सम्मान परिवार और समाज द्वारा किया जाता है और परिवार के विकास में भी सहायक होता है। इस अवसर पर चाइल्डलाइन की केन्द्र समन्वयक आराधना कुमारी, सच्चिदानंद झा, पंकज कुमार चौधरी, वन स्टॉप सेंटर की परामर्शी अनुपम मिश्रा, महावीर कुमार, कानूनी सलाहकार बेबी सरोज आदि उपस्थित थे।

Share

Check Also

रंजीत यादव बने किरतपुर के नये प्रखंड प्रमुख।

  दरभंगा: जिले के किरतपुर प्रखण्ड में वर्तमान प्रमुख रेखा देवी को हराकर रंजीत यादव नय…