Home Featured एम्स के निर्माण में हो रहे विलंब को लेकर सांसद ने सदन में उठायी आवाज।
December 12, 2022

एम्स के निर्माण में हो रहे विलंब को लेकर सांसद ने सदन में उठायी आवाज।

दरभंगा: सांसद डॉ. गोपाल जी ठाकुर ने संसद में सोमवार को नियम 377 के तहत दरभंगा एम्स के निर्माण में हो रहे विलंब के मामले को उठाया।

उन्होंने कहा कि दरभंगा में भारत सरकार के माध्यम से 750 बेड वाले एम्स का निर्माण 1264 करोड़ से होना सुनिश्चित है। लेकिन बिहार सरकार द्वारा आज तक दो सौ एकड़ जमीन उपलब्ध नहीं कराए जाने के कारण इसका निर्माण अधर में लटका है। उन्होंने कहा कि जब बिहार में एनडीए की सरकार थी तो राजस्व व भूमि सुधार मंत्री के दबाव पर बिहार सरकार ने दो सौ एकड़ भूमि हस्तांतरित करने के लिए राज्य कैबिनेट से मंजूरी दे दी थी। लेकिन बिहार में सरकार बदलने के बाद से ही इसे रोकने का प्रयास किया जा रहा है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि बीते महीने बिहार सरकार ने 81 एकड़ जमीन दरभंगा एम्स को पेपर पर हस्तांतरित किया था, परंतु भौतिक रूप से अभी भी इस ग्रीन फील्ड जमीन का हस्तांतरण प्रतीक्षारत है। शेष 120 एकड़ जमीन बिहार सरकार कब तक एम्स को हस्तांतरित करेगी इसके लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है। सांसद ने सदन के माध्यम से भारत सरकार से दरभंगा एम्स में अगले शैक्षणिक सत्र से एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू करने व एम्स का शिलान्यास और निर्माण कार्य पूर्ण करने के लिए समय सीमा निर्धारित करने का भी अनुरोध किया।

Share

Check Also

प्राचीन सिद्धेश्वरनाथ महादेव मंदिर में जुटेगी भीड़, तैयारी पूरी।

दरभंगा: श्रावण की पहली सोमवारी को जलाभिषेक के लिए प्रखंड क्षेत्र के शिवालयों में प्रमुख टट…