Home Featured दिव्य दृष्टि से मुश्किलें भी हो जाती है आसान, दृष्टि दिव्यांगों ने क्रिकेट खेलकर किया साबित।
December 21, 2022

दिव्य दृष्टि से मुश्किलें भी हो जाती है आसान, दृष्टि दिव्यांगों ने क्रिकेट खेलकर किया साबित।

दरभंगा: दिव्य दृष्टि से मुश्किलें भी आसान हो जाती है । इसका जीवंत उदाहरण दृष्टि दिव्यांगों ने क्रिकेट खेलकर दिया है। क्रिकेट के क्षेत्र में इनकी प्रतिभा विकास में हर संभव सहायता दिया जाएगा। ये बातें बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष प्रो कामेश्वर झा ने कही। श्री झा कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के खेल मैदान में क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन बिहार द्वारा आयोजित नागेश ट्रॉफी चयन शिविर का उद्घाटन कर रहे थे। उन्होंने बताया कि दृष्टि दिव्यांग क्रिकेट के विकास एवं अन्य विकासात्मक प्रयास में जब भी मुझे स्मरण किया जाएगा मेरी सहभागिता रहेगी।

शिविर के उद्घाटनकर्ता कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ शशिनाथ झा ने कहा कि क्रीड़ा से ही मैदान की उपयोगिता होती है। विश्वविद्यालय का मैदान दृष्टि दिव्यांगों का अपना मैदान है। जब भी आवश्यकता होगी यह मैदान इनके लिए उपलब्ध होगा ।

Advertisement

विशिष्ट अतिथि रोटरी क्लब ऑफ मिथिला के अध्यक्ष रिंकू झा ने ऐसे आयोजन में अपनी ओर से हरसंभव मदद करने की वचनबद्धता दोहराई। वहीं अध्यक्षता करते हुए मानव सेवा समिति के संस्थापक प्रो जयशंकर झा ने कहा कि मानवीय संवेदनशीलता के कारण लगातार दृष्टि दिव्यांग क्रिकेट का विकास हो रहा है। अपेक्षित सहयोग मिलने पर दरभंगा के दृष्टि दिव्यांग भी अंतरराष्ट्रीय क्षितिज पर नाम रौशन कर सकते है।

कार्यक्रम में क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन बिहार के महासचिव राकेश किरण ने दृष्टि दिव्यांग क्रिकेट की विस्तृत चर्चा की। कार्यक्रम का संचालन संयोजक सह कला संस्कृति एवं युवा विभाग के राज्य परामर्शी सदस्य उज्जवल कुमार ने किया।

Advertisement

मौके पर उद्घाटन मैच बिहार ए और बिहार बी के बीच खेला गया। टॉस जीतकर बिहार ए ने पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला लिया। बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में बिहार बी ने 7 विकेट खोकर 121 रन बनाया । जिसे बिहार ए ने 7.5 में ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर किया। में बिहार ए के कप्तान साहब हुसैन और बिहार बी के कप्तान सुधांशु कुमार रहे। वहीं कोच की भूमिका श्रीकांत कुमार और अंपायर के रूप में सुजीत ठाकुर एवं मनीष कुमार ने योगदान दिया।

Share

Check Also

गोपालजी ठाकुर ने कराया नामांकन, जनसभा में पहुंचे एनडीए के कई दिग्गज नेता।

दरभंगा: गुरुवार को भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन …