Home Featured मैथिली को बीपीएससी से हटाने के विरुद्ध में हाई कोर्ट में याचिका करेंगे दायर : वैदेही फाउंडेशन।
December 22, 2022

मैथिली को बीपीएससी से हटाने के विरुद्ध में हाई कोर्ट में याचिका करेंगे दायर : वैदेही फाउंडेशन।

दरभंगा: वैदेही फाउंडेशन, दरभंगा के तत्वावधान में गुरुवार को वैदेही फाउंडेशन कार्यालय में कार्यकारिणी के सदस्यों की बैठक हुई। इसमें सदस्यों ने एक स्वर से मैथिली भाषा और साहित्य को बीपीएससी की परीक्षा में अस्तित्वहीन बनाये जाने का विरोध किया।

कहा कि 68वीं बीपीएससी से पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया गया है। इससे पूर्व मैथिली भाषा और साहित्य 300 अंकों का वैकल्पिक विषय के रूप मान्य था तथा मैथिली में प्राप्त अंक को मेधा अंक में जोड़ा जाता था। लेकिन यह परिवर्तित पाठ्यक्रम सौ अंकों का किया गया है जो मात्र क्वालीफाई है तथा इस पत्र का अंक मेधा सूची में नहीं जोड़ा जाएगा। फाउंडेशन के उपाध्यक्ष प्रो. नारायण झा ने कहा कि बीपीएससी का निर्णय अलोकतांत्रिक तथा भाषा विरोधी है। मिथिलावासी इस निर्णय को कभी स्वीकार नहीं करेंगे।

Advertisement

फाउंडेशन के सदस्यों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि इस निर्णय के विरुद्ध पटना उच्च न्यायालय में याचिका दायर करेंगे। फाउंडेशन के महासचिव गोपाल चौधरी ने कहा कि अन्तिम दम तक मां मैथिली के लिए लड़ाई लड़ेंगे। बैठक में फाउंडेशन के सदस्य सह सीनेट सदस्य बलराम भारती, सीनेट सदस्य विनय कुमार झा, सीनेट सदस्य संतोष कुमार, दीपक कुमार झा, डॉ. प्रभाकर झा, विनीत मिश्रा आदि उपस्थित थे।

Share

Check Also

गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगे गोपाल जी ठाकुर, जुटेंगे बीजेपी के दिग्गज।

दरभंगा: भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपालजी ठाकुर 18 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाख…