Home Featured मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यकाल में पूरे मिथिला में आवागमन हुआ सुगम : मंत्री।
December 25, 2022

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यकाल में पूरे मिथिला में आवागमन हुआ सुगम : मंत्री।

दरभंगा: राज्य के जल संसाधन सह सूचना व जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि आज का समय विकास की राजनीति का है। किसी राजनेता द्वारा कराये गये विकास के कार्यों को ही लोग याद रखते हैं।

ये बातें उन्होंने रविवार को बिरौल के जीरो माईल, डुमरी मोड़, सुपौल बाजार में नवनिर्मित बस स्टैंड का उद्घाटन करने के बाद कही। उन्होंने कहा कि इस बस स्टैंड से क्षेत्रवासियों को आवागमन में सुविधा के साथ-साथ सुपौल बाजार में जाम से राहत मिलेगी। मंत्री श्री झा ने कहा कि जब वे विधान पार्षद बने थे तो विकास के काम की शुरुआत इसी क्षेत्र से की थी। क्षेत्र में 17 नंबर रोड बनने से न केवल सहरसा तक आवागमन सुगम हुआ है, बल्कि क्षेत्र के विकास पर भी इसका असर पड़ा है। इस इलाके में 15 साल पहले कोई सोच भी नहीं सकता था कि एक दिन में दरभंगा और सहरसा जिले का भ्रमण कर शाम में पटना लौटा जा सकता है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यकाल में पूरे मिथिला में आवागमन सुगम हुआ है। बिजली की पर्याप्त आपूर्ति हो रही है। उन्होंने कहा कि मिथिला के बड़े इलाके को कमला नदी की बाढ़ से राहत दिलाने के लिए नेपाल सीमा पर जयनगर में 405 करोड़ रुपये की लागत से बराज का निर्माण हो रहा है। इससे कमला नदी में नियंत्रित पानी आयेगा। साथ ही नहर प्रणाली द्वारा करीब 29,559 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा भी सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि करीब सवा तीन सौ करोड़ रुपये की लागत से कमला बलान बायां एवं दायां तटबंध के ऊंचीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं पक्कीकरण की योजना ऐतिहासिक है। इसके पहले फेज में पिपराघाट से रसियारी तक काम हो रहा है, जो अगले साल जून तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद इस कार्य को रसियारी से 17 नंबर रोड तक बढ़ाएंगे। इस कार्य से तटबंध टूटने की संभावना नहीं के बराबर रहेगी। क्षेत्र में बाढ़ से राहत के साथ-साथ दरभंगा और मधुबनी जिले के लाखों लोगों को आवागमन का वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा।

Advertisement

श्री झा ने कहा कि दरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर जिले के कुछ इलाकों में जलजमाव की भी समस्या है। इसके समाधान के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा तीनों जिलों में एक विस्तृत सर्वे कराया जा रहा है। क्षेत्र की हजारों एकड़ खेती योग्य भूमि को जलजमाव से मुक्ति दिलाने के लिए अगले कुछ महीनों में एक कारगर कार्ययोजना तैयार कर उस पर काम शुरू हो जाएगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री मो. अली अशरफ फातमी ने कहा कि विकास का मतलब संजय झा है। उन्होंने कहा कि 2008 में सकरी से बिरौल तक रेल सेवा शुरू करायी थी। लेकिन उसके बाद यहां से लोगों को लंबी दूरी की रेलवे सेवा का लाभ नहीं मिला है।

जदयू जिलाध्यक्ष गोपाल मंडल, रामप्रवेश पासवान, विनोद मिश्रा, अफजल अली खां व उदय शंकर यादव ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता माकपा के रघुनाथ झा एवं संचालन राजद के प्रखंड अध्यक्ष कैलाश साह ने किया। मौके पर महागठबंधन के कैलाश चौधरी, अशर्फी दास, रोहित सिंह, मनोज यादव, राजकुमार सिंह, कुन्दन सिंह, रिक्की राजपूत, बब्लू झा, संजीव झा, हैदर अली, दिलीप आचार्य, अबुल खैर, देवनारायण राय, मनोज कुमार सुधांशु, धीरेंद्र चौधरी, ज्योति देवी, पूनम देवी, अबुल हयात, अधिवक्ता रामचंद्र यादव आदि ने मंत्री व आगंतुकों को पाग-चादर व पुष्प गुच्छ से सम्मानित किया।
मंत्री संजय कुमार झा के स्वागत के लिए बिरौल से गंडौल तक दर्जनों तोरण द्वार बनाये गये थे। उनके साथ महागठबंधन के स्थानीय नेता संजीव कुमार झा, शंकर कुमार झा, अफजल अली खान के अलावा जल संसाधन विभाग के अधिकारी व अभियंता का काफिला भी था। मंत्री कोसी तटबंधों के भीतर अवस्थित बलिया सिमर गांव भी पहुंचे। वहां उन्होंने कोसी नदी के कटाव स्थलों का जायजा लिया। इससे पूर्व उन्होंने अपने सम्मान में गंडौल चौक पर आयोजित सभा को भी सम्बोधित किया। ग्रामीणों के आग्रह पर उन्होंने कृषि योग्य भूमि से जलजमाव दूर करने का भरोसा दिया।

Share

Check Also

गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगे गोपाल जी ठाकुर, जुटेंगे बीजेपी के दिग्गज।

दरभंगा: भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपालजी ठाकुर 18 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाख…