Home Featured प्रेक्षागृह में कार्यशाला सह फरोग ए उर्दू सेमिनार व मुशायरा का आयोजन।
January 19, 2023

प्रेक्षागृह में कार्यशाला सह फरोग ए उर्दू सेमिनार व मुशायरा का आयोजन।

दरभंगा: उर्दू निदेशालय मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग बिहार सरकार की ओर से जिला उर्दू भाषा कोषांग द्वारा दरभंगा प्रेक्षागृह में कार्यशाला सह फरोग ए उर्दू सेमिनार व मुशायरा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उदघाटन डीडीसी अमृषा बैंस, सिटी एसपी सागर कुमार, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी मो. रिजवान अहमद, जिला कल्याण पदाधिकारी मो.असलम अली, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग नेहा कुमारी ने संयुक्त रुप से किया। उद्घाटन के पूर्व सभी अतिथियों को पुष्प गुच्छ एवं आईना-ए दरभंगा पुस्तक देकर अभिनंदन किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीडीसी ने कहा कि इस कार्यक्रम में उर्दू भाषा से जुड़े लोगों का उत्साह देखकर लगता है कि इस भाषा का भविष्य उज्जवल है। उर्दू भाषा की जुबां मीठी है। विश्व में सर्वाधिक बोली जाने वाली दस भाषाओं में यह शामिल है। उनका यह प्रयास रहेगा कि उर्दू भाषा के विकास के लिए तथा अल्पसंख्यक कल्याण के लिए जितनी भी योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही है उनका जितना अधिक से अधिक लाभ लोगों तक पहुंचे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिटी एसपी ने कहा कि सभी जुबान अच्छी होती है लेकिन उर्दू जुबां की एक अलग अंदाज होती है जिससे यह बेहद अच्छी लगती है। उन्होंने कहा कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान मिर्जा ग़ालिब के शेर से उन्हें काफी प्रोत्साहन मिलता रहा।

उप निदेशक जन संपर्क ने कहा कि उर्दू भाषा की जुबान मीठी है। यह दिलों को दिलों से जोड़ती है। हिंदी और उर्दू साहित्य में यदि हम शब्दों को देखें तो दोनों में हिंदी और उर्दू शब्दों का मिश्रित प्रयोग दिखता है।

Advertisement

इसके पहले जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी ने सभी का स्वागत किया। कार्यक्रम में डॉ.शाकिर खलीक, डॉ. मुजफ्फर इस्लाम, डॉ.अब्दुल हयई, मुफ्ती मो.तौहीद, मौजाहीरी गोठानी, डॉ. मंजर सुलेमान, डॉ. इरशाद आलम, डॉ. अकील अहमद सिद्दीकी, डॉ.मतिउर्र रहमान, डॉ.फैजान हैदर, डॉ. शाहनवाज साहेब, डॉ. इसमत जहां, डॉ. मनसूर खुश्तर, डॉ. एहसान आलम आदि ने भाग लिया।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …