Home Featured केंद्रीय टीम ने किया एम्स निर्माण केलिए आवंटित जमीन का निरीक्षण।
April 27, 2023

केंद्रीय टीम ने किया एम्स निर्माण केलिए आवंटित जमीन का निरीक्षण।

दरभंगा: दरभंगा में एम्स निर्माण केलिए शोभन बाईपास के निकट जमीन आवंटित किए जाने के बाद मिट्टी भराई का टेंडर निकलने से लोगों में शीघ्र निर्माण की उम्मीद जगी थी। परंतु केंद्र की ओर से मंजूरी को लेकर असमंजस बना हुआ था। पर अब इस दिशा में भी सकारात्मक पहल दिखी है। गुरुवार को केंद्र की तीन सदस्यीय टीम ने शोभन में राज्य सरकार की ओर से एम्स निर्माण के लिए आवंटित जमीन का निरीक्षण किया। टीम में तकनीकी अधिकारी भी शामिल थे। केंद्रीय टीम ने डीएमसीएच में में निर्माणाधीन सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का भी निरीक्षण किया। यहां से लौटकर टीम अपनी रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को देगी।

Advertisement

जानकारी के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी एनके ओझा के नेतृत्व में टीम दोपहर में शोभन पहुंची। वहां से टीम में शामिल दिल्ली एम्स के अधीक्षण अभियंता पटना एम्स के अधीक्षण अभियंता के साथ डीएमसीएच के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक पहुंचे। उनकी ओर से सूचना देने पर दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. केएन मिश्रा ने नोडल अधिकारी डॉ. ओपी गिरी को वहां भेजा। उनकी मौजूदगी में केंद्रीय टीम के सदस्यों ने सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का निरीक्षण किया। इस दौरान सभी मंजिलों का जायजा लिया गया। कई मंजिलों पर काम पूरा होने को लेकर उन लोगों ने नाराजगी जताई। निर्माण एजेंसी को जल्द से जल्द काम पूरा कर भवन को हैंडओवर करने की हिदायत दी गई। अधिकारियों ने वहां के ऑपरेशन थिएटर और आईसीयू में आवश्यक बदलाव करने का निर्देश दिया। साथ ही कैथ लैब का निर्माण जल्द से जल्द पूरा करने का भी निर्देश दिया।

यहां का निरीक्षण कर वे दोबारा शोभन पहुंचे। एम्स के लिए उपलब्ध कराई गई जमीन का उन्होंने गंभीरतापूर्वक निरीक्षण किया। उन्होंने अगल-बगल के इलाके की जानकारी ली। आवंटित जमीन से विभिन्न जिलों की रोड कनेक्टिविटी की भी जानकारी ली गई। गहन निरीक्षण के बाद टीम यहां से लौट गई। दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. केएन मिश्रा ने टीम की ओर से सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक के निरीक्षण की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि यहां से लौटकर अधिकारियों ने एम्स के लिए आवंटित जमीन का भी जायजा लिया। गौरतलब है कि राज्य सरकार की ओर से एम्स के लिए आवंटित जमीन की घेराबंदी और मिट्टी भराई के लिए बीएमएससीएल की और से निविदा प्रकाशित कर दी गई है।

Share

Check Also

प्राचीन सिद्धेश्वरनाथ महादेव मंदिर में जुटेगी भीड़, तैयारी पूरी।

दरभंगा: श्रावण की पहली सोमवारी को जलाभिषेक के लिए प्रखंड क्षेत्र के शिवालयों में प्रमुख टट…