Home Featured मद्यनिषेध सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर हुई संयुक्त ब्रीफिंग।
May 11, 2023

मद्यनिषेध सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर हुई संयुक्त ब्रीफिंग।

दरभंगा: जिला दंडाधिकारी राजीव रौशन एवं वरीय पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार की संयुक्त अध्यक्षता में 14 मई 2023 (रविवार) को आयोजित मद्यनिषेध सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए चिन्हित 25 परीक्षा केंद्र के केन्द्राधीक्षकों, सभी जोनल दंडाधिकारी एवं दंडाधिकारीयों को दरभंगा प्रेक्षागृह में संयुक्त ब्रीफिंग की गई।

केन्द्राधीक्षक एवं दंडाधिकारीयों को संबोधित करते हुए जिला दंडाधिकारी ने कहा कि परीक्षा संपन्न कराने के लिए जो दिशा निर्देश प्राप्त हुए हैं, सभी केन्द्राधीक्षक एवं दंडाधिकारी पदाधिकारी उसका अक्षरशः पालन करेंगे। 9:00 बजे पूर्वाह्न के पश्चात किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 8:00 बजे पूर्वाह्न से 9:00 पूर्वाह्न तक ही परीक्षार्थियों परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे। परीक्षा केंद्र के द्वार पर उनकी अच्छी तरह से फ़्रीक्सिंग की जाएगी, महिला परीक्षार्थियों के लिए महिला पदाधिकारी एवं महिला पुलिस बल के द्वारा फ़्रीक्सिंग की जाएगी। साथ ही केन्द्राधीक्षक उनके लिए पर्दा का घेरा की व्यवस्था कर लेंगे। परीक्षार्थियों के बैग एवं मोबाइल फोन रखवाने के लिए पूर्व से ही जगह चिन्हित कर ली जाए और टोकन की व्यवस्था रखी जाएगी।

Advertisement

किसी भी हालत में परीक्षा समाप्त होने के पहले परीक्षार्थी को मोबाइल प्राप्त नहीं होना चाहिए। परीक्षा केंद्र पर किसी भी व्यक्ति को मोबाइल रखने की इजाजत नहीं है।

केन्द्राधीक्षक भी एंड्रायड मोबाइल फोन अपने पास नहीं रखेंगे। परीक्षार्थियों के बैठने के लिए अच्छी तरह सीटिंग प्लान पूर्व में ही बना ली जाए और परीक्षार्थी अपने निर्धारित कक्ष और अपने निर्धारित सीट पर ही बैठे यह सुनिश्चित कराया जाए।

प्रत्येक कक्ष में आठ के गुणांक में परीक्षार्थी बैठेंगे, उस परीक्षा कक्ष के वीक्षक की यह व्यक्तिगत जिम्मेवारी होगी कि सभी परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड एवं पहचान पत्र से उनका मिलान कर लिया जाए। ताकि इम्परसोनेशन की घटना न हो सके।

प्रश्न पत्र का बंडल परीक्षा कक्ष में वीक्षकों के द्वारा खोला जाएगा और सभी सीट पर प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका रखा जाएगा। परीक्षा समाप्त होने के उपरांत परीक्षा कक्ष में ही प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका दोनों संकलित किए जाएंगे और परीक्षा कक्ष में ही उत्तर पुस्तिका और प्रश्नपत्र के बंडल सीलबंद किए जाएंगे। केन्द्राधीक्षक के समक्ष प्रश्न पत्र पेटिका खोली जाएगी, जिसकी वीडियोग्राफी कराई जाएगी। सभी केंद्र पर वीडियोग्राफर रहेंगे लेकिन उसके पास एंड्रायड मोबाइल नहीं रहे, यह सुनिश्चित कर लेंगे।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने ब्रीफिंग करते हुए कहा कि सभी लोग पहले से परीक्षा संपन्न कराते आ रहे हैं और जो सावधानियां बरती जाती है, वह इस परीक्षा में भी बरती जाएगी। जो उपकरण परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाना निषिद्ध है, वह परीक्षा केंद्र के अंदर न जाए यह सुनिश्चित कराना है।  परीक्षा केंद्र पर 7:00 बजे पूर्वाह्न में पुलिस बल एवं दंडाधिकारी उपस्थित हो जाएंगे।

इसके पूर्व अपर समाहर्ता सह अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा “राजा” द्वारा उक्त परीक्षा के लिए दिए गए निर्देश से सभी को अवगत कराया गया।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा ‘राजा’, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर अमित कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह, विशेष कार्य पदाधिकारी सत्यम सहाय एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Share

Check Also

प्राचीन सिद्धेश्वरनाथ महादेव मंदिर में जुटेगी भीड़, तैयारी पूरी।

दरभंगा: श्रावण की पहली सोमवारी को जलाभिषेक के लिए प्रखंड क्षेत्र के शिवालयों में प्रमुख टट…