Home Featured बिजली के पोल को खड़ा करने के दौरान करंट की चपेट में आने से मजदूर की मौत।
March 21, 2024

बिजली के पोल को खड़ा करने के दौरान करंट की चपेट में आने से मजदूर की मौत।

दरभंगा: बिजली के पोल को खड़ा करने के दौरान करंट की चपेट में आने से मजदूर की मौत हो गई। घटना गुरुवार को कमतौल थाना क्षेत्र के रतनपुर चौर में हुई। मृतक की पहचान मब्बी थाना क्षेत्र के शीशो पश्चिमी के शंकर सहनी के 22 वर्षीय पुत्र शिवम कुमार के रूप में की गयी है।

Advertisement

इस घटना के बाद ग्रामीणों ने आनन-फानन में उसे इलाज के लिए सिंहवाड़ा सीएचसी पहुंचाया। वहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। मौके पर पहुंची सिंहवाड़ा पुलिस ने लाश को जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए डीएमसीएच भेज दिया। डीीएमसीएच में पोस्टमार्टम के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया गया। बताया गया है कि रतनपुर में नया बिजली कनेक्शन लगाने का काम चल रहा है। इसके लिए मजदूर पोल खड़ा कर रहे थे। इसी क्रम में युवक करंट की चपेट में आ गया।

युवक की मौत की सूचना मिलने पर सिंहवाड़ा थानाध्यक्ष मनोज कुमार के नेतृत्व में पहुंची पुलिस ने घटना की जानकारी कमतौल थाने की पुलिस को दी एवं लाश को जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए डीएमसीएच भेज दिया। मृतक के साथी मजदूर शीशो पश्चिमी के ही इंद्रजीत सहनी व सुजीत कुमार ने बताया कि ठेकेदार ने कहा था कि शटडाउन ले लिया गया है, आप लोग काम कीजिए। हम सभी मजदूर पोल को खड़ा कर रहे थे। जहां पोल लगाया जा रहा था वहां से 11 हजार का हाई टेंशन तार गुजर रहा है। जैसे ही पोल को खड़ा किया गया कि अचानक करंट प्रवाहित होने से मजदूर की मौत हो गई। मजदूरों ने बताया कि बिना सेफ्टी किट के हम लोग काम कर रहे थे। कार्य स्थल पर लाइन मैन, अधिकारी या कर्मी मौजूद नहीं थे। पूछे जाने पर विद्युत विभाग, जाले के जेई कुमार गौरव ने बताया कि मजदूर बिना विभाग और संवेदक नीरज सिंह को सूचित किए रतनपुर गांव के दक्षिण पोल गाड़ने का काम कर रहा था। पोल गाड़ने के दौरान कोई खतरा न हो इसलिए पावर सब स्टेशन से शटडाउन लिए जाने का प्रावधान है। पावर सब स्टेशन को बिना बताए पोल गाड़ने के बिजली आ गई, जिससे यह घटना हुई है।

Advertisement
Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …