Home Featured भीषण गर्मी को देखते हुए सरकारी एवं निजी स्कूलों के समय में किया गया परिवर्तन।
April 27, 2024

भीषण गर्मी को देखते हुए सरकारी एवं निजी स्कूलों के समय में किया गया परिवर्तन।

दरभंगा: मौसम विभाग की ओर से भीषण गर्मी की चेतावनी को देखते हुए डीएम राजीव रौशन ने शनिवार को आदेश जारी कर जिले के सरकारी व निजी स्कूलों में वर्ग संचालन के समय में परिवर्तन किया है।

Advertisement

डीएम ने कहा कि जिले के निजी स्कूलों में अध्यनरत बच्चों के अभिभावकों ने कहा कि भीषण गर्मी तथा लू के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। अभिभावकों ने निजी स्कूलों में शैक्षणिक गतिविधि के समयावधि में परिवर्तन करने का अनुरोध किया है। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान में भी भीषण गर्मी एवं लू की संभावना जताई गई है। इसके आलोक में आगामी एक माह के लिए जिले के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियों के संचालन का समय परिवर्तित किया गया है।

Advertisement

इसके अनुसार सरकारी स्कूलों में पठन-पाठन पूर्व से निर्धारित विभागीय के निर्देश के आलोक में सुबह आठ से 10 बजे के बीच होगा। मध्याह्न भोजन सुबह 10 से 1030 बजे के बीच दिया जाएगा। वहीं, निजी स्कूलों का संचालन 11 बजे तक ही किया जाएगा।

Advertisement

निजी विद्यालय प्रबंधन अपनी सुविधा तथा इच्छानुसार यदि चाहें तो संध्याकालीन कक्षा के संचालन की व्यवस्था कर सकते हैं। डीएम ने सभी विद्यालय प्रधान, निजी एवं सरकारी विद्यालयों को निर्देशित किया है कि गर्मी एवं लू से बचाव के लिए पंखा, तरल पेय, ग्लूकोज, पानी आदि की व्यवस्था विद्यालय में करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि निजी एवं सरकारी विद्यालयों में गृष्मावकाश पूर्व निर्धारित कैलेंडर के अनुरूप ही होगा।

Share

Check Also

आचार संहिता खत्म होते ही पथ परिवहन निगम की ओर से दरभंगा को मिलेंगी 130 अत्याधुनिक बसें।

दरभंगा: दरभंगा प्रमंडल, जिला एवं शहर के लोगों की सुविधा के लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम …