Home Featured प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने रुकवाया बाल विवाह।
April 27, 2024

प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने रुकवाया बाल विवाह।

दरभंगा: जिले के सिमरी थाना क्षेत्र के एक गांव की 14 वर्षीया लड़की को 19 वर्षीया बताकर उसका विवाह कराने के प्रयास का मामला प्रकाश में आया है। जानकारी मिलते ही पहुंची प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने बाल विवाह को रोक दिया। फिलहाल प्रशासनिक अधिकारी गांव में कैंप किए हुए हैं।

Advertisement

कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउंडेशन कार्ड्स एवं चाइल्ड हेल्पलाइन की तत्परता से सहायक निदेशक भास्कर प्रियदर्शी के निर्देशानुसार एसडीपीओ ज्योति कुमारी एवं थानाध्यक्ष वीरेंद्र चौधरी के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात कर बाल विवाह पर पहरा लगाया गया है। स्थानीय निरीक्षण के दौरान बच्ची एवं परिवार के लोगों ने बताया कि बच्ची की उम्र वर्तमान सरपंच ने 19 वर्ष प्रमाणित की थी। इस आधार पर आधार कार्ड भी बनाया गया था।

Advertisement

हालांकि जांच के लिए पहुंचे प्रखंड बाल विवाह निषेध पदाधिकारी सह बीडीओ अमरेन्द्र पंडित ने राजकीय मध्य विद्यालय की नामांकन संचिका की जांच-पड़ताल की। इसमें बच्ची की जन्म तिथि 28 मार्च 2010 पाई गई। इस आधार पर बच्ची के विवाह को बाल विवाह करार करते हुए तत्काल उस पर रोक लगा दी गई। बाल विवाह को प्रश्रय देने के लिए सरपंच रमेश साहनी को चाइल्ड हेल्पलाइन के जिला समन्वयक मो. शोबान व मनोहर कुमार झा ने बाल संरक्षण अधिनियम की सीख दी।

Share

Check Also

आचार संहिता खत्म होते ही पथ परिवहन निगम की ओर से दरभंगा को मिलेंगी 130 अत्याधुनिक बसें।

दरभंगा: दरभंगा प्रमंडल, जिला एवं शहर के लोगों की सुविधा के लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम …