Home Featured नये साल में दरभंगा मेट्रो के निर्माण की जगी उम्मीद, प्रथम किस्त हुआ जारी।
2 days ago

नये साल में दरभंगा मेट्रो के निर्माण की जगी उम्मीद, प्रथम किस्त हुआ जारी।

दरभंगा: सीएम नीतीश राज्य के विभिन्न प्रमंडलीय मुख्यालयों में मेट्रो निर्माण को लेकर गंभीर है और इस दिशा में दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर और भागलपुर में मेट्रो चलाने की दिशा में निर्माण एजेंसी राइट्स लिमिटेड को प्रथम किस्त जारी कर दिया है। बिहार के चार प्रमंडलीय मुख्यालयों मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा व भागलपुर में मेट्रो रेल परियोजना का कंप्रेसिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी), अल्टरनेटिव अनैलेसिस रिपोर्ट (एएआर) व फिजिबिलिटी स्टडी के लिए राइट्स लिमिटेड को परामर्शी शुल्क व मोबलाइजेशन फी के भुगतान के लिए प्रथम किश्त 10 प्रतिशत के रूप में ₹ 70 लाख 21 हजार रुपये की निकासी एवं भुगतान की स्वीकृति दी गई है।

Advertisement

इसके लिए रेलवे की एक एजेंसी चिह्नित सभी शहरों में मेट्रो चलाने की संभावनाओं की जांच कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि यदि किसी तरह की दिक्कत उत्पन्न नहीं हुई तो फिजिबिलिटी रिपोर्ट मिलने के बाद नए साल से मेट्रो ट्रेन पर काम शुरू होने की प्रबल संभावना है। विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आगामी 29 अक्टूबर 2024 को दरभंगा नगर निगम सभागार में विशेष बैठक होगी।

Advertisement

इस बैठक में मेट्रो निर्माण कार्य से संबंधित एजेंसी के प्रतिनिधियों व अभियंताओं के साथ नगर निगम के अधिकारी, महापौर, उप महापौर, सांसद, विधायक व विधान परिषद सहित अन्य जनप्रतिनिधि भाग लेंगे। बैठक में मेट्रो निर्माण कार्य का सर्वे और निर्माण कार्य पर विशेष चर्चा के साथ योजना बनाई जायेगी। बता दें कि दरभंगा में मेट्रो रेल लाइन का निर्माण चार कॉरिडोर में होना है। इसमें दो कोरिडोर का सर्वे कार्य पूर्ण हो चुका है। पहला कोरिडोर दरभंगा एयरपोर्ट से वाया वीआईपी सड़क, बेंता होते हुए लहेरियासराय तक, दूसरा भवानीपुर सकरी से दरभंगा का सर्वे कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

Advertisement

दरभंगा से लहेरियासराय मेट्रो रूट में कहीं जमीन के नीचे तो कहीं पुल से मेट्रो रेल गुजरेगी। दरभंगा नगर निगम के सिटी प्लानर शैलजाकांत मिश्र ने बताया कि मेट्रो रेल लाइन परियोजना के लिए दो कोरिडोर का सर्वे पूरा हो चुका है। राज्य सरकार ने दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर और भागलपुर में मेट्रो रेल निर्माण के लिए राइट्स लिमिटेड को प्रथम किश्त की निकासी एवं भुगतान की स्वीकृति दी है।

Advertisement
Share

Check Also

यमुना एक्सप्रेस वे पर सड़क हादसे में दरभंगा के छात्र की मौत, गांव में छाया मातम।

दरभंगा: बनारस दिल्ली यमुना एक्सप्रेस वे पर कार हादसे में दरभंगा के छात्र की मौत हो गई है। …