Home Featured राष्ट्रीय छात्र दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने निकाली प्रभातफेरी।
July 9, 2019

राष्ट्रीय छात्र दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने निकाली प्रभातफेरी।

दरभंगा कार्यालय: मंगलवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् स्थापना दिवस व 9 जुलाई राष्ट्रीय छात्र दिवस के अवसर पर दरभंगा नगर इकाई द्वारा प्रभात फेरी स्थानीय मिश्रटोला कार्यालय से कर्पूरी चौक तक निकाली गई , ततपश्चात मिश्रटोला स्थित कार्यालय से झंडोतोलन किया गया। एवं सभी महाविद्यालय मे छात्रों एवं शिक्षक को छात्र दिवस का बैच वितरण किया गया।
इस अवसर पर अभाविप जिला प्रमुख डॉ विनोदानंद झा ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के 70 वर्षों तक की इस यात्रा को पिछले 20 वर्षों में सक्रिय रूप से जाना और “देश के लिए एक आंदोलन” का अर्थ भी जाना। सामान्य से विद्यार्थी को कुछ कार्यक्रमों के माध्यम से देश के प्रति भावनात्मक रूप से तैयार कर कब उसको प्रतिभानुसार मंच दे दिया जाता है विद्यार्थी परिषद् में-ये पता भी नही चलता। समय के चक्र के साथ ये समय कैसे बीता-एहसास भी नहीं हुआ – हर व्यक्ति के जीवन में एक समय स्वर्णिम होता है- शायद मैंने भी यही समय विद्यार्थी परिषद् के कारण जिया है। बहुत कुछ सीखा,बहुत लोगों से परिचय हुआ-बहुत से दोस्त दिए,भाई दिए और परिवार जैसे आपसे रिश्ते दिए। जीवन के अध्याय के पन्ने पलट रहे है और आगे भी परिवर्तन आएगा – मगर परिषद् से जुड़ी यादे हरदम जहन में रहेगी। परिषद् नहीं होती तो शायद बहुत कुछ चीज़ें ज़िंदगी से अछूती ही रह जाती। आंदोलन,कार्यक्रमों के अलावा भी बहुत सी चीजें ऐसी है ,जो जिंदगी को विस्तृत बना देती है।
वहीं इस जिला संयोजक सुरज मिश्रा ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक सूरज मिश्रा ने 7 दशक के अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के गौरवशाली यात्रा का विस्तार से चर्चा किये, उन्होंने कहा कि परिषद् न केवल हमें राष्ट्र व समाज के लिए जीने का कला का ज्ञान दिया, परिषद ने संघर्ष करना व संघर्ष के दिनों में जीवन जीने का कला दिया, 70 वें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के स्थापना व राष्ट्रीय छात्र दिवस का सभी छात्र बंधु को शुभकामनाएं देता हूँ,।
वहीं इस अवसर पर प्रदेश कार्य समिति सदस्य सुमित सिंह ने कहा कि जीवन के ऐसे कई अनछुए पहलू व जीवन समाज व राष्ट्र के लिए कैसे जीना है यह सिखाये, परिषद् की पहचान हमारे कारण नहीं है-हमारी पहचान परिषद् के कारण बनी है। 70 सालों में लाखों कार्यकर्ताओं ने काम किया और आने वाले समय में ये कार्य अनवरत विस्तारित होगा , मगर मुझे गर्व है कि मेरे जैसा अकिंचन भी इस गौरवमयी यात्रा का हिस्सा बना। ऐसी राष्ट्रवाद की यात्रा,जिसने अनेक पौधों को राष्ट्रनिर्माण के लिए पल्लवित किया – उसके 70 वर्ष की गौरवशाली यात्रा के पूरे होने पर समस्त छात्र बंधु को हार्दिक बधाई,शुभकामनाएं।
वही इस अवसर पर दरभंगा, मधुबनी के विभाग संगठन मंत्री श्री हेमंत मिश्रा ने कहा कि राष्ट्रीय छात्र दिवस पर समस्त छात्रों को शुभकामनाएं देता हूँ, साथ ही अभाविप के स्थापना दिवस के गौरवपूर्ण 7 दशक के गौरवशाली यात्रा को याद करते हुए कहा कि स्थापना काल से अभाविप राष्ट्र निर्माण में छात्रों के साथ लगा रहा, समाज मे जब भी गंदगी फैलाने का कार्य किया गया तब अभाविप के कार्यकर्ताओं ने इसका विरोध किया, छात्र के साथ राष्ट्र निर्माण में अभाविप के कार्यकर्ता सदैव समर्पित है।
वहीं नगर मंत्री मणि कांत ठाकुर,आदित्य कुमार झा एवं शिवानन्द शिवम ने कहा कि हमारे लिए हर्ष का विषय है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् का स्थापना दिवस एवं राष्ट्रीय छात्र दिवस 9 जुलाई को है, इस अवसर पर हम संगठन के मूल मंत्र को चरितार्थ करते हुए सदैव छात्र एवं राष्ट्र हित मे कार्य करने का संकल्प लेते है।
वहीं इस अवसर पर एमआरएम महाविद्यालय मे नगर छात्रा प्रमुख पूजा झा के नेतृत्व मे महाविद्यालय में छात्राओं को बैंच लगाकर स्थापना दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम मे प्रीति कुमारी, काजोल कुमारी, कमला कुमारी, स्नेहा सिंह, सोनी कुमारी, पूजा कुमारी, इत्यादि।
वहीं मारवाड़ी महाविद्यालय मे अभिषेक कुंदन, मुकेश कुमार झा, मोनू कुमार, रोहित कुमार, कुवर सिंह महाविद्यालय मे आशुतोष कुमार गौरव,आशीष मिश्रा, विकास कुमार, एमएलएसएम महाविद्यालय में चैतन्या झा,महाविद्यालय अध्यक्ष आशीष झा , सीएम विधि महाविद्यालय राकेश कुमार के नेतृत्व में कार्यक्रम किया गया, जिसमे आर्यन कुमार, बिकास कुमार, मिथिलेश कुमार, नवनीत कुमार, अंजलि कुमारी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

जिला मलेरिया पदाधिकारी ने किया हायाघाट स्वास्थ केंद्र का निरीक्षण।

हायाघाट : जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ जय प्रकाश महतो ने शनिवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र…