Home Featured स्वध्याय से प्रथम प्रयास में ही सफलता अर्जित कर ईशा ने प्रस्तुत किया उदाहरण।
July 30, 2019

स्वध्याय से प्रथम प्रयास में ही सफलता अर्जित कर ईशा ने प्रस्तुत किया उदाहरण।

दरभंगा: सरस्वती किसी बन्धन की मोहताज नही होती, वह तो निरंतर साधना से प्रयास करने वालों के साथ होती हैं। बड़े बड़े महंगे कोचिंग संस्थानों में पढ़ कर ही नही, स्वध्याय से भी बड़ी सफलता हासिल की जा सकती है। और इसी को इसी को चरितार्थ किया है ईशा की मेहनत से प्राप्त सफलता ने।
बहादुरपुर प्रखंड क्षेत्र के हरिपट्टी पंचायत के हरिपट्टी रहिटोल निवासी दिलीप पासवान के पुत्री ईशा कुमारी ने मंगलवार को प्रकाशित बिहार संयुक्त प्रवेश परीक्षा पोलटेक्निक में प्रथम प्रयास में ही सफलता अर्जित कर परचम लहराया है। एक सामान्य सामाजिक कार्यकर्ता पिता दिलीप पासवान और गृहणी माता मनीषा देवी की पुत्री ईशा कुमारी ने बिहार संयुक्त प्रवेश परीक्षा के एससी कोटे से 1278 रैंक व समान्य कोटे से 12154 रैंक प्राप्त किया है। वे अपनी सफलता का श्रेय अपने दादा किशोरी पासवान और अपने माता पिता को दिया है। सरकारी विद्यालय से मैट्रिक पास ईशा ने यह सफलता स्वधाय से अर्जित किया है। वहीं पिछले वर्ष 2018 में ईशा की बड़ी बहन अंजली कुमारी भी बिहार संयुक्त प्रवेश परीक्षा पोलटेक्निक के प्रथम प्रयास में ही सफलता अर्जित की थी।
ईशा की सफलता की विशेषता यह भी है कि उसने सरकारी विद्यालय से ही दसवीं की और बिना किसी बड़े और महंगे संस्थानों की सुविधा के यह सफलता स्वध्याय से अर्जित की। ईशा की इस सफलता ने संसाधनों के अभाव के वाबजूद बड़े लक्ष्य केलिए प्रयासरत छात्रों केलिए एक बड़ा उदाहरण प्रस्तुत किया है और निश्चित रूप से यह ऐसे छात्र-छात्राओं केलिए प्रेरणाश्रोत का भी काम करेगा।
ईशा की सफलता को उनके माता-पिता आह्लादित होकर अपने इसे अपने त्याग और परिश्रम का फल मानते हुए कहते हैं कि उनकी बेटी पर उन्हें नाज है और बेटी ने उनका सर गर्व से ऊंचा कर दिया। वहीं ईशा के चाचा लक्ष्मण पासवान अड़ोस-पड़ोस में मिठाईयां बांटते भी नजर आये। ईशा के चाचा ने इस सफलता पर कहा कि ईशा बचपन से ही मेधावी थी और उन्हें पहले से पूरा विश्वास था कि उनकी भतीजी अपने परिवार का नाम रौशन करेगी, और आज ईशा ने उनकी सोच को सही साबित कर दिया।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

मिथिला लोक उत्सव में होगा मिथिला पेंटिंग प्रतियोगियता का आयोजन।

दरभंगा: दरभंगा जिला प्रशासन द्वारा 30 नवम्बर एवं 01 दिसम्बर को आयोजित किये जाने वाले मिथिल…