Home Featured मिथिला चित्रकला व सुजनी कला की सिद्धहस्त्त शिल्पी कर्पूरी देवी का निधन ।
July 31, 2019

मिथिला चित्रकला व सुजनी कला की सिद्धहस्त्त शिल्पी कर्पूरी देवी का निधन ।

दरभंगा कार्यालय:मिथिला चित्रकला वह सुजनी कला की सिद्धहस्त शिल्पी कर्पूरी देवी का मंगलवार की देर रात निधन हो गया। लगभग 94 वर्षीय कर्पूरी देवी लंबे समय से बीमार चल रही थी। उनके निधन से कला जगत अत्यंत मर्माहत हुआ है।
विद्यापति सेवा संस्थान की ओर से बुधवार को विज्ञप्ति जारी करते हुए संस्थान के कार्यालय सचिव सह प्रवक्ता प्रवीण कुमार झा ने कहा है।कि मिथिला पेंटिंग के क्षेत्र में राष्ट्रीय पुरस्कार सहित कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित कर्पूरी देवी का निधन मिथिला के सांस्कृतिक जगत के लिए अपूरणीय क्षति है। जारी विज्ञप्ति मे विद्यापति सेवा संस्थान के महासचिव डा0 बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने कहा है कि कर्पूरी देवी को मिथिला पेंटिंग व सुजनी कला दोनों में महारत हासिल थी। उनके असामयिक निधन से इस कला क्षेत्र को भारी क्षति पहुंची है। विद्यापति सेवा संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ बुचरू पासवान ने कहा है कि कर्पूरी देवी के असामयिक निधन से मिथिला चित्रकला के एक स्वर्णिम दौर का अंत हो गया।
कर्पूरी देवी को शोक संवेदना व्यक्त करते हुए वरिष्ठ साहित्यकार एवं भारत निर्वाचन आयोग के दरभंगा जिला आईकॉन मणिकांत झा ने कहा है कि मिथिला पेंटिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए पद्मश्री सम्मान से सम्मानित महासुंदरी देवी की दियादिनी कर्पूरी देवी ने जर्मनी, जापान, अमेरिका और फ्रांस आदि देशों में मिथिला चित्रकला व सुजनी कला का परचम लहराया था। उन्होंने कहा है कि अपने कृतित्व एवं व्यक्तित्व के लिए वे सदा याद की जाएंगी। मैथिली अकादमी के पूर्व अध्यक्ष पं कमलाकांत झा ने अपने शोक संदेश में कहा है कि अपनी कला के माध्यम से मिथिला का परचम देश-विदेश में लहराने वाली कर्पूरी देवी हमारी यादों में हमेशा जीवित रहेंगी। कर्पूरी देवी को शोक संवेदना व्यक्त करने वाले अन्य लोगों में विद्यापति सेवा संस्थान के कार्यकारी सचिव प्रो जीव कांत मिश्र, शोभा यात्रा प्रभारी विजय कांत झा, विनोद कुमार झा, प्रो चंद्रशेखर झा बूढ़ा भाई, डॉ गणेश कांत झा, आशीष कुमार चौधरी, उदय शंकर मिश्र आदि शामिल हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

मिथिला लोक उत्सव में होगा मिथिला पेंटिंग प्रतियोगियता का आयोजन।

दरभंगा: दरभंगा जिला प्रशासन द्वारा 30 नवम्बर एवं 01 दिसम्बर को आयोजित किये जाने वाले मिथिल…