Home Featured महाविद्यालय में सभी कार्यों को हिन्दी में करने हेतु लें संकल्प : डॉ रहमतुल्लाह।
September 14, 2019

महाविद्यालय में सभी कार्यों को हिन्दी में करने हेतु लें संकल्प : डॉ रहमतुल्लाह।

दरभंगा:शनिवार को हिन्दीं दिवस के अवसर पर कुँवर सिंह महाविद्यालय परिसर में हिन्दीं दिवस मनाया गया जिसकी अध्यक्षता प्रधानाचार्य डॉ० रहमतुल्लाह ने की।इस अवसर पर हिन्दीं की महत्व बताते हुए कहा पूरे भारत में हरेक प्रदेश की अपनी भाषा है। परंतु पूरे देश को जोड़ने वाली भाषा हिन्दीं है। वह दिन दूर नहीं कि विश्व में सबसे लोकप्रिय भाषा हिन्दीं हो जाएगी। उन्होंने महाविद्यालय के सभी कामकाजों को हिन्दीं में करने के लिए संकल्प लेने की अपील की ।

इस अवसर पर दिल्ली पारा मेडिकल और मैनेजमेन्ट इंस्टिटयूट दरभंगा ब्रांच विश्व प्राथमिक उपचार दिवस के मौके पर कुँवर सिंह महाविद्यालय में करीव तीन सौ छात्र एवं छात्राओं का प्राथमिक उपाचार एवं सीपीआर की ट्रेनिंग दी गई। देश भर में 3-4 लाख लोग सड़क दूर्धटना में समय पर प्राथमिक उपचार न मिल पाने की वजह से अपनी जिंदगी गवा देते है। इसकी शुरूआत इंटर नेशनल फंडेशन ऑफ रेडक्रॉस सोसायटी  ने 2000 में किया था।
इस प्राथमिक उपचार में यह वताया गया कि अगर किसी व्यक्ति को सांप काट लेता है या धर में खाना बनाने के समय गैस सिलेन्डर में आग लग जाती है या कोई मनुष्य सड़क दूर्धटना में धायल हो जाता है या आग से जल जाता है या नदी में डूब जाता है, किसी ऊँचे स्थान से गिरकर इसकी हड्डियाँ टूट जाती है तो ऐसे व्यक्ति का प्राथमिक उपचार कैसे करे कि उसकी जान को खतरा से बचाया जा सके। इसी तरह धर से किसी भी व्यक्ति को सर्दी, खांसी, जुकाम,पेट दर्द एवं बुखार हो तो ऐसे व्यक्ति का प्राथमिक उपचार कैसे हो सकता है, उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
हिंदी दिवस की महत्व को बताते हुए रेडियोस्टेशन, दरभंगा के कार्यक्रम पदाधिकारी और हिन्दीं प्रधायपक डॉ श्याम भास्कर ने कहा हिन्दी विश्व वन्धुत्व की भाषा है इसमें तुलसीदास और रहीम भी है। इस अवसर डीपीएम आई के प्रधानाचार्य डॉ कायनात अफताव,और हिन्दी प्राध्यापक डॉ० श्याम भास्कर को प्रधानाचार्य डा० रहमतुल्लाह, प्रो0 अनिल कुमार सिंह और एनएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ ० अशोक सिंह ने सम्मानित किया। हिंदी दिवस पर हिंदी मुल्यांकन कर रहे 40-50 हिन्दी शिक्षक ने भाग लिया। तथा महाविद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारि साथ ही महाविद्यालय के एनएस के कई छात्र/छात्राएंं उपस्थित थे।

Share

1 Comment

Leave a Reply

Check Also

शहर में शाम 5 बजे के बाद खुले पाये जाने पर आरा मिल सहित कई दुकानों पर हुई कारवाई।

देखिए वीडियो भी 👆 दरभंगा: शहर में अब दवा दुकानें एवं अनिवार्य सेवाओं को छोड़कर बाक…