Home Featured भारी वर्षापात की चेतावनी के बाद पूरे जिले में हाई अलर्ट जारी, लोगों से सतर्क रहने की अपील।
3 weeks ago

भारी वर्षापात की चेतावनी के बाद पूरे जिले में हाई अलर्ट जारी, लोगों से सतर्क रहने की अपील।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆
दरभंगा: दरभंगा के जिलाधिकारी ने भारत मौसम विभाग एवं बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग से दरभंगा जिला क्षेत्र एवं आसपास के क्षेत्रों में आज शुक्रवार की रात्रि में भारी वर्षापात की चेतावनी प्राप्त होते ही पूरे जिले में हाई एलर्ट जारी कर दिया है। उन्होंने आज पुनः वीडियो कॉन्फ्रेसिंग करके सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्त्ता, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सभी थाना अध्यक्षों को पूर्ण सतर्क रहने का निर्देश जारी किया है। जिलाधिकारी ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को हाई एलर्ट मोड में रहने एवं आपदा से बचाव हेतु संसाधनों को रेडी मोड में रखने का निदेश दिया है। इसके साथ ही सिविल सर्जन एवं सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को सभी अस्पतालों एवं सभी स्वास्थ्य केन्द्रों एवं उपकेन्द्रों को चौबीस घंटे खुला रखने, वहाँ चिकित्सकों एवं पारा मेडिकल स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित कराने को कहा गया है।
जिलाधिकारी ने जिला अवस्थित बाढ़ नियंत्रण प्रमण्डल एवं जल निस्सरण प्रमण्डल के सभी अधीक्षण अभियंता एवं कार्यपालक अभिंयतागणों को तटबंधो की सतत् निगरानी रखने एवं बाढ़ आने पर बाँध पर पानी का दबाव की स्थिति उत्पन्न होने के पूर्व अनुमान लगाकर बाँध के सुरक्षा हेतु सभी सुरक्षात्मक कार्य कराने को कहा गया है।
उन्होंने कहा है कि तटबंधो की निगरानी हेतु हर एक किलोमीटर पर होमगार्ड के जवानो की तैनाती की गई है। इसलिए बाँधों पर होमगार्ड के जवानों की तैनाती को सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया है। इसके साथ ही बाढ़ नियंत्रण प्रमण्डल के सभी सहायक अभियंताओं एवं कनीय अभियंताओं को भी बाँध पर निश्चित रूप से तैनात रहकर स्थिति पर नजर रखने को कहा गया है।
जिला के सभी अंचलाधिकारी को प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं थाना प्रभारी के साथ अपने क्षेत्र में पड़नेवाले तटबंधों एवं बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सतत् गश्ती करते रहने को कहा गया है।
जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को कहा है कि गाँवो में बाढ का पानी आते ही बाढ़ में फंसे लोगों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था तुरंत शुरू करनी होगी। बाढ़ की स्थिति में पूर्व की तरह ही सामुदायिक रसाई का संचालन करने का निदेश दिया गया है। सिविल सर्जन एवं जिला पशुपालन पदाधिकारी को सभी अंचलों में पर्याप्त संख्या में मोबाईल चिकित्सा टीम तैयार रखने को कहा गया है। जिलाधिकारी ने कहा है भारी वर्षापात की चेतावनी को देखते हुए जिला के सभी स्कूलो को कल बंद किया गया है, लेकिन सभी शिक्षक विद्यालय में मौजूद रहेंगे एवं आवश्यकतानुसार सामुदायिक रसोई का संचालन करेंगे। बाढ़ एवं आपदा के समय सूचनाओं का संग्रहण करने एवं राहत एवं बचाव कार्य का अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करने हेतु जिला स्तर पर आपदा संचालन केन्द्र में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इस नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या – 06272-245055 हैं। यह नियंत्रण कक्ष तीन पालियों में 24 घंटे कार्यरत है। यहाँ बाढ़ या आपदा से संबंधित कोई भी सूचना दी जा सकती है।
इस समीक्षा बैठक में एडीएम, डीडीसी, नगर आयुक्त, सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, डीसीएलआर, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सभी प्रखण्डों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी सम्मिलित हुए।

Share

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

जिला मलेरिया पदाधिकारी ने किया हायाघाट स्वास्थ केंद्र का निरीक्षण।

हायाघाट : जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ जय प्रकाश महतो ने शनिवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र…