Home Featured कृषि सचिव ने किया जिला के प्रगतिशील किसानों के कार्य की सराहना।
2 weeks ago

कृषि सचिव ने किया जिला के प्रगतिशील किसानों के कार्य की सराहना।

दरभंगा :सरकार के सचिव, कृषि विभाग श्री एन श्रवणन ने शनिवार को जिला के कई पंचायतों में दौरा करके कुछ प्रगतिशील किसानों के द्वारा किये जा रहे उन्नत खेतीबारी का निरीक्षण किया और किसानों के प्रयास को देखकर अभिभूत हुए। फील्ड विजिट के क्रम में सचिव ने आज दरभंगा जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम के साथ हायाघाट प्रखंड अंतर्गत श्रीपुर बहादुरपुर पंचायत एवं बहादुरपुर प्रखंड अंतर्गत खैरा पंचायत का भ्रमण किया।
सबसे पहले इन्होने श्रीपुर पंचायत में दिनेश भगत के पॉली हाउस में विभिन्न प्रजाति के पान की खेती का निरीक्षण किए। श्री भगत एक प्रगतिशील किसान के तौर पर अपनी पहचान स्थापित कर चुके हैं।इन्होने पान की खेती एवं सिंचाई के लिये नई तकनीक का प्रयोग किया हैं। पॉली हाउस में ये फॉग इर्रिगेशन प्रणाली से पान की सिंचाई कर रहे हैं।श्री भगत ने अधिकारियों को फॉग सिंचाई प्रणाली को चलाकर भी दिखाया ।सचिव एवं डीएम ने उनके नई तकनीक से पान की खेतीबारी का  सराहना किया और उनका हौसला अफ़ज़ाई भी किया।सचिव ने भगत जी से पान की विभिन्न प्रजाति की अच्छी खेती एवं सिंचाई के बारे में जानकारी भी प्राप्त किए।
वहां उपश्थित पीडी आत्मा द्वारा बताया गया कि इन्होने राष्ट्रीय सब्जी अनुसन्धान केन्द्र, वाराणसी में प्रशिक्षण प्राप्त किया हैं.यह प्रशिक्षण उन्हें आत्मा परियोजना के तहत दिलाया गया है।बताया कि वर्ष 2018 में जिला के 20 किसानों को प्रशिक्षण हेतु वाराणसी भेजा गया था। जिसमें भगत जी भी शामिल थे। कृषि सचिव  ने श्री भगत को इस तकनीक की जानकारी अन्य किसानों को भी प्रदान करने का सुझाव दिया।
इसके बाद सचिव ने बहादुरपुर के खैरा पंचायत में सात एकड़ में ड्रिप सिंचाई प्रणाली से किया गया केले की खेती का निरीक्षण किये.यह खेती यहां के एक प्रगतिशील किसान मनोरंजन सिंह ने कर रखा हैं. ड्रिप इर्रिगेशन से बहुत कम समय में बड़े क्षेत्र में सिंचाई हो जाती हैं.इसमें सरकार द्वारा किसानों को 90% अनुदान दिया जा रहा हैं. इस अवसर पर पीडी.आत्मा शकील अख्तर, डीएओ समीर कुमार, सहायक निदेशक, उद्यान कैलाश महतो, बीडीओ हायाघाट /बहादुरपुर एवं अन्य प्रखंड स्तरीय कर्मी मौजूद थें।

Share

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

जिला मलेरिया पदाधिकारी ने किया हायाघाट स्वास्थ केंद्र का निरीक्षण।

हायाघाट : जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ जय प्रकाश महतो ने शनिवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र…