Home Featured तालाबों के अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध शुरू हुआ अभियान, हराही पोखर को कराया गया अतिक्रमणमुक्त।
October 16, 2019

तालाबों के अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध शुरू हुआ अभियान, हराही पोखर को कराया गया अतिक्रमणमुक्त।

दरभंगा: जिलाधिकारी डाॅ0 त्यागराजन एसएम के निर्देश पर नगर आयुक्त घनश्याम मीणा एवं नगर पुलिस अधीक्षक योगेन्द्र कुमार के नेतृत्व में सदर अंचलाधिकारी, सदर अनुमण्डल पदाधिकारी/अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी द्वारा बुधवार को दरभंगा जंक्शन के निकट ऐतिहासिक हराही पोखर को वर्षों से अवैध कब्जा जमाये हुए कुल 48 अतिक्रमणकारियों को बलपूर्वक हटा दिया है।
गौरतलब है कि जिला प्रशासन ने अतिक्रमणकारियों को नोटिस दिया था। बावजूद इसके ये लोग प्रशासन की नोटिस को अनुसुना कर अवैध रूप से कब्जा जमाये रहे। जिलाधिकारी द्वारा इसे अत्यंत गंभीरता से लिया गया और अतिक्रमणकारियों को बल पूर्वक हटाने हेतु कार्य योजना तैयार किया गया। इस दौरान विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु प्रशासन द्वारा विशेष सुरक्षा व्यवस्था किया गया। सशस्त्र बल के साथ दण्डाधिकारी एवं भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई। वरीय पदाधिकारियों के नेतृत्व में आज सुबह में ही पूरी तैयारी के साथ सरकारी अमला हराही पोखर पहुँच गया और अतिक्रमणकारियों को हटाने की कार्रवाई शुरू की गई।
जिलाधिकारी ने बताया कि अतिक्रमित प्राकृतिक जल श्रोतों को मुक्त करने की कार्रवाई आगे भी चरणबद्ध तरीके से जारी रहेगी। उन्होंने कहा की एक-एक तालाब, पोखर, आहर को अतिक्रमण मुक्त कराया जायेगा। अगर इसका पुनः अतिक्रमण किया जाता है तो अतिक्रमणकारियों को चिन्ह्ति कर उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की जायेगी और विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी।
बताते चलें कि तालाबों का शहर कहे जाने वाले दरभंगा के शहरी एवं कई ग्रामीण क्षेत्रों में इसी वर्ष गर्मी के महीनों में भीषण जल संकट की स्थिति उत्पन्न हो गयी थी। भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जिला प्रशासन टैंकरों द्वारा दिन रात पानी पहुंचाने का काम कर रही थी। दरभंगा जिला जहाँ प्राकृतिक जल श्रोतों का बड़ा भंडार है, वहाँ जल संकट की स्थिति उत्पन्न होना भविष्य के लिए गंभीर खतरे की चेतावनी थी।

Share

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

एक करोड़ सैंतालीस लाख की लागत से बनने वाले सड़क का विधायक ने किया शिलान्यास।

जाले : मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनने वाली सड़क ब्रह्मपुर कदम चौक से डॉ. रामपदारथ …