Home Featured छात्र अनुसंधान सम्मेलन अन्वेषण 2020 में भाग लेने के लिए सीएम साइंस कॉलेज की टीम रवाना।
February 10, 2020

छात्र अनुसंधान सम्मेलन अन्वेषण 2020 में भाग लेने के लिए सीएम साइंस कॉलेज की टीम रवाना।

दरभंगा: क्षेत्रीय स्तरीय छात्र अनुसंधान सम्मेलन अन्वेषण 2020 में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करने के लिए सीएम साइंस कॉलेज के छात्र-छात्राओं की टीम सोमवार को कोलकाता के लिए रवाना हुई। जादवपुर विश्वविद्यालय में 12-13 फरवरी को आयोजित होने वाले दो दिवसीय इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए भौतिकी विभाग के शिक्षक डॉ अजय कुमार ठाकुर के नेतृत्व में गणित एवं भौतिकी विभाग के कुल 4 छात्र-छात्राएं रवाना हुए हैं। जनवरी के अंतिम सप्ताह में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के पीजी भौतिकी विभाग में विभिन्न महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने नई एवं पारंपरिक अनुसंधान से संबंधित अपनी परियोजनाओं से संदर्भित पोस्टर एवं प्रस्तुत किया था। निर्णायक मंडल ने सीएम साइंस कॉलेज के भौतिकी विभाग के छात्र आदर्श कुमार, शैली प्रिया एवं निधि सिन्हा की टीम द्वारा प्रस्तुत अनुसंधान परियोजना एवं गणित विभाग के छात्र प्रकाश कुमार द्वारा गणितीय गणना के आधार पर मेडिकल उपचार से संबंधित अनुसंधान परियोजना को क्षेत्रीय सम्मेलन में प्रदर्शन के लिए चयनित किया था। सीएम साइंस कॉलेज की टीम के मेंटर रूप में डाॅ अजय कुमार ठाकुर मार्गदर्शन कर रहे हैं और उन्हीं के नेतृत्व में कॉलेज की टीम सोमवार को कोलकाता के लिए रवाना हुई।
टीम के रवाना होने से पहले प्रधानाचार्य डॉ प्रेम कुमार प्रसाद ने विश्वविद्यालय के छात्रों में शोध संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की गई इस परियोजना के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए इसके प्रतिस्पर्धात्मक प्रकृति की चर्चा की। मौके पर उपस्थित परीक्षा नियंत्रक डॉ अशोक कुमार झा ने विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करने वाले महाविद्यालय के प्रतिभागियों को बेहतर प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दी।
महाविद्यालय के छात्रों द्वारा तैयार की गई परियोजनाओं के बारे में बताते हुए डाॅ अजय कुमार ठाकुर ने बताया कि भौतिकी विषय के तहत तैयार परियोजना जहां सस्ते मूल्य पर बिजली उत्पादन किए जाने पर केंद्रित है वहीं गणित विषय से संदर्भित परियोजना में शरीर में प्रवाहित खून के बहाव की गणितीय गणना के आधार पर सरल व सस्ते चिकित्सकीय उपचार को लक्षित किया गया है। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय सम्मेलन में सफल छात्रों को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले सम्मेलन में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा ।

Share

Leave a Reply

Check Also

नगर निगम कार्यालय के सामने बनाया सेनेटाइजेशन कक्ष, गुजरने वाले स्वतः होंगे सेनेटाइज्ड।

दरभंगा: दरभंगा नगर निगम दरभंगा के कार्यालय के सामने मुख्य सड़क पर सिनेटाइजेशन कक्ष का निर्…