Home Featured पेयजल योजना को हरहाल में इसी वित्तीय वर्ष में मार्च तक करें पूर्ण: मंत्री।
2 weeks ago

पेयजल योजना को हरहाल में इसी वित्तीय वर्ष में मार्च तक करें पूर्ण: मंत्री।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: पंचायती राज विभाग के मंत्री कपिल देव कामत ने सरकार की सात निश्चय योजनाओं में सर्वाधिक महत्वपूर्ण पेयजल योजना को इसी वित्तीय वर्ष में मार्च तक हर हालत में पूरा करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सभी व्यक्तियों को नल का शुद्ध पीने का पानी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नल-जल योजना चलाई गयी है। मुख्यमंत्री ने भी नल-जल योजना को मार्च तक गुणवत्तापूर्ण सम्पन्न कराने का लक्ष्य सभी जिले को दिया है। इसलिये योजना के क्रियान्वयन में थोड़ी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।
मंत्री ने ये बातें सोमवार को समाहरणालय सभा कक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में कही। समीक्षा में पाया गया कि दरभंगा जिले के कुल 4223 पंचायती राज वार्डों में से 2151 वार्डों में नल-जल योजना पूर्ण हो गयी है। शेष वार्डों में कार्य प्रगति में हैं लेकिन 108 वार्ड में अभी तक कार्य प्रारम्भ नहीं हुआ है। मंत्री ने इसपर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए संबंधित बीडीओ को छूटे हुए 108 वार्डों में अविलम्ब कार्य प्रारम्भ कर सभी घरों में नल का जल पहुंचाने का सख्त निर्देश दिया।
छूटे हुए वार्डों में सबसे ज्यादा संख्या जाले, बहेड़ी, मनीगाछी व केवटी प्रखंडों में है। लिहाजा इन प्रखंडों के बीडीओ को इस योजना को गंभीरता से लेने को कहा गया है। मंत्री ने कहा कि नल-जल योजना के क्रियान्वयन में जो भी प्रखंड पिछड़ेंगे वहां के अधिकारी एवं वार्ड प्रतिनिधि के विरुद्ध कार्रवाई निश्चित है।
मंत्री ने आगाह किया कि सरकार द्वारा लोक कल्याण के लिये जितनी भी योजनाएं चलाई जा रहीं हैं उनमें गुणवत्ता से समझौता हरगिज नहीं होगा। सभी योजनाओं की बारीकी से जांच होगी और दोषी अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि पर कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

ओला, तूफान के साथ आई बारिश, फसलों को भारी क्षति।

दरभंगा: मंगलवार को तूफान के साथ बारिश के आने के कारण जिले मे फसलों को भारी नुकसान हुआ है। …